Vastu Tips: उपहार देने और लेने से रिश्ते मजबूत बनता है। इससे आपस में लोगों के बीच प्यार बढ़ता है। हम हमेशा अपने दोस्त, सहयोगी और किसी करीबी को उनके खास मौकों पर उपहार देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें कभी भी उपहार में नहीं देना चाहिए। इससे रिश्ते में दुरी आने लगती है।

वास्तु-शास्त्र के अनुसार अगर ये चीजें आप उपहार में देते हैं तो इसका अशुभ परिणाम देखने को मिल सकता है। इससे आपसी सम्बन्ध भी ख़राब हो सकता है। वास्तु के अनुसार बताए गए इन उपहारों को देना और पाना दोनों का परिणाम बेहद अशुभ निकलता है। इसलिए कभी भी चीजें देखकर ही उपहार दें। तो आइये इस आर्टिकल में जानते हैं कौन से उपहार दोस्त एवं करीबी को नहीं देना चाहिए।

उपहार में न दें जानवर की मूर्ति

उपहार में कभी भी जंगली जानवर या हिंसक जानवर की तस्वीर या मूर्ति किसी को न दें। ये वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ होता है। इसका परिणाम भी नकारात्मक मिलता है। ऐसी तस्वीर या मूर्ति घरों में लगानी भी नहीं चाहिए। इससे घर की शांति भंग हो जाती है। बता दें, कोई नुकीली या धारदार चीजें भी उपहार में नहीं देना चाहिए। इसके साथ-साथ युद्ध वाली तस्वीर या मूर्ति भी उपहार में न दें।

नहीं देना चाहिए गिफ्ट में रुमाल

रूमाल कभी भी उपहार में नहीं देना चाहिए न किसी से लेना चाहिए। इसके लेने-देन से रिश्तों में दूरियां आ जाती है और तनाव जैसी स्थिति भी उत्पन्न होने लगती है। कई बार हम दोस्तों को खूबसूरत रुमाल उपहार में दे देते हैं। मगर ऐसा भूल से भी नहीं करना चाहिए। इसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर बहुत गहरा पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Numerology: दिमाग के काफी तेज होते हैं इस मूलांक के जातक , बुद्धि में कोई नहीं पकड़ हरा सकता

भूल कर भी न दें सूर्यास्त की तस्वीरें

सूर्यास्त की तस्वीर कभी भी उपहार में नहीं देना चाहिए। साथ में रेगिस्तान, सुखा पेड़, डूबता जहाज इन सब की तस्वीर भी उपहार में देना अशुभ साबित होता है। ये सारे उपहार न देने के साथ-साथ लेना भी नहीं चाहिए। इससे आपके घर परिवार में परेशानियां आ सकती है। ये सब तस्वीर नकारात्मकता का प्रतीक है इससे लोगों को अशुभ अनुभूति होती है। इसलिए ऐसी तस्वीरें गिफ्ट में कभी नहीं दें।

घड़ी का न दें उपहार

बहुत सारे लोग विवाह एवं गृहप्रवेश में घड़ी उपहार में देते हैं। लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। घड़ी का उपहार में आना बहुत अशुभ माना जाता है। इससे घर की प्रगति रुक जाती है। इसलिए न कभी घड़ी उपहार में देनी चाहिए या लेनी चाहिए। इसका परिणाम घर के सुख-शांति पर पड़ता है। इसलिए ये किसी को नहीं देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version