आज पूर देशभर में दशहरा मनाया जा रहा है। विजय दशमी त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रुप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम ने रावण का अंत किया था। दशहरे पर शस्त्र पूजा भी की जाती है। इसके साथ ही कहा जाता है कि आज के दिन अगर कुछ खास उपाय किये जाएं तो समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं। आपको बता दें, हर साल दशहरा आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। जिसकी बहुत मान्यता है।

दशहरे के दिन सुबह स्नान करने के बाद हनुमान जी को गुड़ और चना चढ़ाना चाहिए इसके साथ ही शाम को लड्डू का भोग लगाकर पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको दुखों से मुक्ति मिल जाएगी।

दशहरे वाले दिन अगर आप मां काली को याद करते हैं और काला टिका लगाते हैं तो आपको मन की शांति मिलेगी।

व्यव्साय या नौकरी में तरक्की चाहते हैं तो इस दिन 10 तरह के फलों का दान करना चाहिए। इससे आपको आर्थिक लाभ होगा। इसके साथ ही आज के दिन मशीनों आदि का पूजन भी करना चाहिए। 

दशहरे के दिन शमी के वृक्ष की पूजा करने से कार्यों में सफलता मिलती है और कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी फायदा होता है।


अगर आप चाहते हैं कि, आप पर ऐसे ही धन की वर्षा होती रहे तो आप दशहरे के दिन से आने वाले 43 दिनों तक कुत्ते को बेसन के लड्डू खिलाएं। ऐसा करके आपकी तंगी दूर हो जाएगी।


इस तरह आप इन अचूक उपायों को अजमाकर दुखों से मुक्ति पा सकते हैं। इसलिये इस दिन कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले भागवान को स्मरण जरूर करें और पूजा-पाठ के साथ-साथ दान करना न भूलें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version