रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने लास्ट वीक पेटीम पेमेंट्स बैंक ( Paytm Payements Bank) को नए ग्राहक को जोड़ने से मना कर दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल Payments Bank चीन के इंस्टीट्यूशंस के साथ डेटा बाट रहा है। आपको बता दे की Paytym Payemnts Bank को जब पहले ही आरबीआई ने माना कर दिया था तो ये कदम जो Patym Payements Bank ने उठाया है वो आरबीआई के रूल्स के विरुद्ध था। बता दे की अभी रिपोर्ट में इस बात का कोई जिक्र नहीं किया गया है कि किस टाइप के डेटा शेयरिंग चीन के साथ की जा रही थी।

बेसिकली आरबीआई ( RBI) के गाइडलाइंस के तहत ऑनलाइन पेमेंट की सभी कंपनियां जो देश से ऑपरेट होती हैं उनकी ट्रांजेक्शन डेटा की डिटेल्स लोकल सर्वर पर ही स्टोर होना चाहिए। लेकिन अकॉर्डिंग तो Bloomberg रिपोर्ट Paytym Payement Bank ने ऐसा फॉलो नहीं किया। रिपोर्ट के अकॉर्डिंग Paytym Payments Bank के एक स्पोकपर्सन ने बताया कि चीन के साथ paytm bank डेटा शेयरिंग कर रहा हैं।

बता दे की अभी रिपोर्ट में इस बात का कोई जिक्र नहीं किया गया है कि किस टाइप के डेटा शेयरिंग चीन के साथ की जा रही थी। और Paytm Payements Bank ने इस इल्जाम को खजीज कर दिया है। उनका कहना है कि Paytm Payements Bank आरबीआई के दिए हुए सारी नियमों का पालन करता है। बता दें कि आरबीआई ने अपनी पावर्स को यूज कर Banking Regulating Act 1949 के सेक्शन 35 A के अकॉर्डिंग Paytm Payements Bank Ltd को कोई नए ग्राहक को जोड़ने से मना कर दिया था। अब जब तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( RBI) आईटी ऑर्डर्स की रिपोर्ट्स को चेक कर उन्हें इज़ाजत ना दे।

Share.
Exit mobile version