Ganesh Pooja: हिंदुओं में किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत गणेश जी की पूजा के साथ होती है। शास्त्रों में भगवान गणेश जी को विघ्न हरता अर्थात सभी तरह की परेशानियों को खत्म करने वाला बताया गया है। गणेश जी की पूजा करने से सभी प्रकार के विघ्न दूर होते हैं मान्यता है कि बुधवार का दिन गणेश जी का प्रिय दिन है। इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को शुभ फल प्रदान करते हैं।

गणेश पूजा का क्या है महत्व

गणेश जी की पूजा करने से शिक्षा में आने वाली बाधाएं दूर होती है इसके साथ ही रोग भी दूर होते हैं। धन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है और जीवन में सुख समृद्धि प्राप्त होता है। मान सम्मान में वृद्धि होती है। भगवान गणेश सभी प्रकार के दुखों का नाश भी करते हैं। बुधवार का दिन गणेश पूजा के लिए उत्तम दिन माना गया है।

गणेश जी की पूजा विधि

बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा के कुछ नियम बताए गए हैं। बुधवार के दिन प्रात काल उठकर नित्य कर्म से निवृत्त होकर स्नान करें। इसके बाद पूजा आरंभ करनी चाहिए। गणेश जी का ध्यान लगाएं और पूजा आरंभ करें अगर इस दिन व्रत रखना है तो विधिपूर्वक व्रत का संपर्क लिए पूर्व या उत्तर की तरफ मुंह करके बैठ कर पूजा आरंभ करें। गणेश जी को पुष्प,धूप, दीप, कपूर, रोली, मोली, लालचंद मोदक आदि का भोग चढ़ाएं। गणेश जी को सूखा सिंदूर का तिलक लगाएं इसके उपरांत भगवान गणेश जी की आरती करें और मु गणेश मंत्र का जाप करें।

https://www.dnpindiahindi.in/astrology/mars-planet-transit-2022-soon-mars-will-enter-its-own-sign-the-luck-of-these-three-zodiac-signs-will-shine/141555/

मान्यता है कि गणेश भगवान के अगर सच्चे दिल से पूजा अर्चना की जाए तो वह भक्तों के सारे दुख दर्द और विघ्न दूर कर देते हैं। भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा करने के साथ गणेश चालीसा के साथ-साथ इन मंत्रों का जाप करना चाहिए।

मनोकामना पूर्ति के लिए

ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात।

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए

ॐ नमो गणपतये कुबेर येकद्रिको फट् स्वाहा।

सभी कार्य पूर्ण करने के लिए

वक्र तुंड महाकाय, सूर्य कोटि समप्रभ:।निर्विघ्नं कुरु मे देव शुभ कार्येषु सर्वदा

भाग्य जगाने के लिए

नमामि देवं सकलार्थदं तं सुवर्णवर्णं भुजगोपवीतम्ं।गजाननं भास्करमेकदन्तं लम्बोदरं वारिभावसनं

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version