Car Loan Tips: भारत में आज भी नई कार लेने की चाहत हर किसी की है। मगर देश में लगातार बढ़ती महंगाई और पेट्रोल -डीजल के बढ़ते दाम ने काफी लोगों को इस कदम से पीछे खींचा हैं। आपको बता दें कि कई लोग अपने खर्चों को पूरा करने के लिए बैंक या फिर किसी वित्तीय संस्थान से कर्ज लेते हैं। वही, काफी लोग नई कार खरीदने के लिए भी लोने लेते हैं। अगर आप भी नई कार के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए ये खबर जाननी काफी जरूरी है।

नई कार लेने का 20-10-4 फॉर्मूला

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि किसी भी तरह कर्ज एक बड़ी जिम्मेदारी होता है। अगर कर्ज को वक्त पर नहीं चुकाया गया तो ये लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए काफी बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। आपको कार लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आपको कार के लिए कर्जा लेने से पहले डाउन पेमेंट, EMI, ब्याज और टाइम पीरियड जैसी अहम बातों का ध्यान रखना होगा। जानिए कार को फाइनेंस कराने के लिए आपको किन बातों का खास ध्यान रखना है। आप इस फॉर्मूले से 20-10-4 नई कार को फाइनेंस करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: CITROEN C3: 30000 रुपये की छूट के साथ मिल रही है ये प्रीमियम कार, जानें इसके तगड़े फीचर्स

जानिए कैसे काम करेगा 20-10-4 का फॉर्मूला

नई कार को फाइनेंस कराने के लिए  20-10-4 का फॉर्मूले के तहत, नई कार को बुक करते वक्त उसकी डाउन पेमेंट के रूप में 20 फीसदी रकम जमा करना ही सही रहता है। वहीं, कार की EMI व्यक्ति की मासिक आय की 10 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही कर्ज की अवधि 4 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस तरह से आपको नई कार फाइनेंस कराने पर अधिक टेंशन नहीं होगी।

20-10-4 फॉर्मूला का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपकी महीने की आय 1 लाख रुपये है और आप जिस कार को खरीदना चाहते हैं, अगर उसकी ऑन रोड कीमत 7 लाख रुपये है, तो आपको कम से कम 1.4 लाख रुपये डाउन पेमेंट देना चाहिए। वहीं, कार की EMI लगभग 10000 रुपये रखनी होगी। ऐसे में आपको चार साल के लिए 5.6 लाख रुपये का लोन लेना होगा। आपको बता दें कि फिलहाल नई कार के लिए लोन 7.5 से 8 फीसदी की ब्याज दर से मिल जाता है। इस तरह से आप आसानी से नई कार ले सकते हैं।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version