Cheapest Electric Car: देश में कोरोना महामारी के बाद से वाहनों की बिक्री में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। साथ ही बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक कारों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। महामारी के बाद एक बार फिर लोगों ने नई कारों की खरीददारी की ओर रुख करना शुरु कर दिया है। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी इसका फायदा उठाते हुए लोगों के लिए एक से बढ़कर एक शानदार इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में पेश करना शुरु कर दिया है। इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। ऐसे में जानिए कि देश में कौन सी इलेक्ट्रिक कार सबसे सस्ती है।

Tata Tigor EV के फीचर्स

टाटा की टाइगोर ईवी इलेक्ट्रिक सेडान कार है। इस कार में Ziptron EV तकनीक दी गई है। इस कार में 26 kWh बैटरी पैक दिया गया है। साथ ही इसकी मोटर 75 PS और 170 Nm का टॉर्क पैदा करती है। इस कार 8.5 घंटे में 25kW के डीसी फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। टाटा की टाइगोर ईवी में 306 किलोमीटर की रेंज मिलती है। इस कार की शुरुआती कीमत 12.49 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

Tata Tiago EV की जानकारी

टाटा की इस दमदार कार टियागो ईवी में 19.2kWh और 24kWh के दो बैटरी पैक के दो विकल्प दिए गए हैं। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 61 PS की ताकत और 110 Nm का टॉर्क पैदा होता है। वहीं, दूसरे विकल्प में 75 PS की ताकत और 114 Nm Nm का टॉर्क पैदा होता है। इसकी छोटी बैटरी से 250 किलोमीटर की दूरी तय हो सकती है। वहीं, बड़ी बैटरी से 315 किलोमीटर की दूरी तय हो सकती है। इस कार की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये है।

Tata Nexon EV Max है दमदार

इस लिस्ट में टाटा की एक और कार का नंबर आता है। Tata Nexon EV Max में 40.5kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 143 PS की ताकत और 250 Nm का टॉर्क दिया गया है। इसमें 3.3kW और 7.2kW के दो चार्जिंग विकल्प दिए गए हैं। ये क्रमश 15 घंटे और 6 घंटे का समय लेते है। 50kW के डीसी फास्ट चार्जर से एक घंटे से कम वक्त में 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है। इस कार की शुरुआती कीमत 18.34 से 20.04 लाख रुपये है।

Tata Nexon EV Prime है गजब की कार

टाटा की इस शानदार कार Nexon EV Prime में 30.2kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलती है। इसमें 129 PS की ताकत और 245 Nm का टॉर्क पैदा होता है। इस कार में 312 किलोमीटर की क्षमता है। इसमें 3.3kW AC चार्जर के इस्तेमाल से बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में 8.5 घंटे का समय लगता है। वहीं, 50kW DC फास्ट चार्जर के साथ इसे मात्र एक घंटे में ही 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है।इस कार की शुरुआती कीमत 14.99 लाख रुपये है।

Also Read: Multiplex: तीन दशक बाद घाटी में फिर से शुरू किया मल्टीप्लेक्स, आज से की स्क्रीनिंग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version