Gogoro Scooter: ताइवान की मशहूर इलेक्ट्रिक बाइक मेकर कंपनी गोगोरो (Gogoro) भारत में अपना ई स्कूटर लॉन्च करने वाली है। इस स्कूटर में सिंगल चार्ज में 80KM से 90KM तक जाने की क्षमता है।

भारत में Electric Two Wheeler की बढ़ती डिमांड को देखते हुए विदेशी कंपनियों ने भी इस सेगमेंट में हाथ आजमाने शुरू कर दिए हैं। इसमें नया नाम ताइवान की इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने वाली कंपनी गोगोरो (Gogoro) का नाम भी जुड़ गया है जो भारत में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च को लेकर आधिकारिक घोषणा करने जा रही है। चलिए विस्तार से जानते हैं इस स्कूटर की विशेषताएं।

Gogoro Electric Scooter

गोगोरो के इलेक्ट्रिक स्कूटर एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर है इन इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिज़ाइन और लुक बेहतरीन है, कंपनी के इवेंट में S2 और Super Sport को दिखाया गया था। ये दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी के बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर है अगर इन इलेक्ट्रिक स्कूटर को समय पर भारतीय बाजार के सभी कस्टमर के लिए लांच किया गया तो कंपनी दूसरी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माताओं को कड़ी टक्कर दे सकती है।

Gogoro Scooter और Hero Motocorp रह चुके हैं एक साथ

भारतीय बाजार में कंपनी ने सबसे पहले हीरो मोटोकॉर्प के साथ पार्टनरशिप की थी जिसमें कंपनी ने हीरो मोटोकॉर्प को इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने में हेल्प की और हीरो मोटोकॉर्प ने इस पार्टनरशिप के बाद अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida V1 लांच किया इसके अलावा देश में स्वैपिंग चार्जिंग स्टेशन भी बनाने वाली है। इस बार गोगोरो ने ZYPP Electric के साथ पार्टनरशिप करके दिल्ली में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया है।

Gogoro Scooter

Gogoro बनना चाहती है भारत की बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी

गोगोरो ने अपने इवेंट में बताया की भारत में लगभग 200 इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता है लेकिन इनमें से 190 कंपनी सही से काम नहीं कर रही है केवल 10 कंपनी ही भारत में सही तरीके से इलेक्ट्रिक स्कूटर बना रही है। ऐसे में भारत के इस बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल के मार्किट में अभी बहुत काम करना बाकी है।

Also Read: US Federal Rate Hike: दुनियाभर में दरों में इजाफा करने की होड़ के बीच आर्थिक मंदी की ओर दुनिया के कई देश

Gogoro E-Scooter Specifications

गोगोरो और जिप्प ने अपने इन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है लेकिन कंपनी के ताइवान के इलेक्ट्रिक स्कूटर की और देखे तो इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में निम्न स्पेसिफिकेशन देखने को मिलेंगे।

  • गोगोरो के इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्वैपिंग बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।
  • गोगोरो के बैटरी स्वैपिंग स्टेशन पर स्कूटर में 6 सेकण्ड्स में बैटरी चेंज कर सकते है।
  • स्कूटर में को NFC Key से अनलॉक किया जा सकता है।
  • इस स्कूटर से दूर जाने पर ये ऑटोमेटिक लॉक हो जाता है।
  • इस में वायरलेस फ़ोन चार्जिंग स्टैंड दिया गया है।
  • स्कूटर को मोबाइल एप्लीकेशन से कनेक्ट कर सकते है जिसमें स्कूटर के कई फीचर और जानकारी मिलती है।
  • सेफ्टी के मामले में स्कूटर में पूरा ध्यान रखा गया है, स्कूटर की बैटरी एक स्मार्ट बैटरी है और मोटर पर Liquid Cooling का इस्तेमाल किया गया है।
  • 5 ड्राइविंग मोड्स के साथ One Click Reverse का फीचर भी मिलता है।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version