Winter Car Care Tips: सर्दियों की शुरुआत होते ही ड्राइविंग करना कठिन हो जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है गाड़ी के विंडशील्ड पर फॉग या भाप का होना। विंडशील्ड पर फॉग के कारण अकसर सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने विंडशील्ड पर जमने वाले फॉग से निजात पा सकते हैं। इससे सर्दियों में ड्राइविंग करना काफी आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: TATA NANO EV: टाटा की ये इलेक्ट्रिक कार फीचर्स से उड़ा देगी आपके होश, जानिए कब होगी लॉन्च

गाड़ी में करें हीटर का इस्तेमाल

गाड़ी की विंडशील्ड पर जमे फॉग को हटाने का सबसे सही और सटीक तरीका हीटर है। हीटर की मदद से अंदर की नमी दूर हो जाती है और विंडशील्ड पर फॉग भी नहीं जमता। इसके कारण आपको कोशिश करनी चीहिए कि आपकी कार के अंदर का तापमाम 40 डिग्री के आसपास रहे। का र के अंदर की। इसके अलावा कार के डिफॉगिंग वेंट्स और क्ला इमेट कंट्रोल फी चर का इस्तेमा ल करना चाहिए। इससे भी आप कार की विंडशील्ड पर जमने वाले फॉग पर नियंत्रण पा सकते हैं।

डिफॉगर फीचर का करें इस्तेमाल

ध्यान रहे कि कार के अंदर का बहाव बना रहे और कम नमी वाली हवा को विंडशील्ड पर फेंकने के लिए दिए डिफॉगर फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एक बटन दिया जाता है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे केबिन के अंदर की सामान्य हवा कार की विंडशील्ड पर जा कर लगती है और भाप खुद-ब-खुद हटने लगती है।

कार का चलाएं एसी

आप कार का एसी भी चला सकते हैं। एसी को हाई टेम्परेचर पर चलाकर भी विंडशील्ड पर जमने वाले फॉग को कम किया जा सकता है। एसी चलाकर कार के अंदर और बाहर के तापमान को सामान्य किया जा सकता है।

खोलें कार की खिड़की

अगर कोई भी उपाय काम न आए तो आप कार की खिड़की कोलकर अंदर और बाहर का तापमान समान कर सकते हैं और इसके बाद आपकी कार के ऊपर से फॉग हटने लगेगा।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version