100rs Old Note Scheme: अक्सर आप पुराने नोट के बारे में ऐसा सुनते रहे होंगे कि उनके बदले लाखों रुपये मिल रहे हैं। दरअसल बहुत सारे लोगों को ऐसे नोटों को कलेक्ट करने का शौक होता है। उनके पास ऐसी दुर्लभ चीजों का कलेक्शन होता है और वे इनके लिए लाखों रुपये खर्च करने को तैयार होते हैं। कई ऑनलाइन साइट्स ऐसे दुर्लभ नोटों को खरीदने-बेचने के लिए प्लेटफॉर्म्स एवलेबल कराती हैं। आज हम 100 रुपये के एक ऐसे ही दुर्लभ नोट के बारे में बताने वाले हैं।

हीराकुंड बांध वाला नोट

100 रुपये के कई डिजाइन के नोट प्रचलन में रहे हैं। अब तो ब्लू कलर के नए नोट आ गए हैं, जो पहले वाले नोट की अपेक्षा साइज में छोटे हैं। हालांकि पुराने नोट भी प्रचलन में हैं. खैर आपने हीरा कुंड बांध महानदी पर बने 55 किलोमीटर लंबे बांध की स्मृति के लिए 100 रुपये वाले नोट जारी किए गए थे। यह नोट अब बहुत कम ही लोगों के पास होंगे। यह नोट आपको ढेर सारे पैसे दिला सकता है।

Also Read: Petrol and Diesel Prices: तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहां देखें fuel की नई कीमतें

2 लाख रुपये में बिका

हीरा कुंड बांध वाले 100 रुपये के नोट अब काफ़ी डिमांड में हैं। indiancoinmill के अनुसार, 100 रुपये का यह 1 नोट पूरे 2 लाख रुपये में बिका है। जब भी कोई नया नोट जारी किया जाता है, तो आरबीआई पहले उसकी एक विशिष्ट प्रति जारी करता है, जिसे स्पेसिमेन कॉपी यानी नमूना नोट कहते है। इन्हें केवल एग्जीबिशन उद्देश्यों के लिए जारी किया जाता है। ऐसे नोटों की बाद में नीलामी भी की जाती है। हीराकुंड डैम वाले 100 रुपये का यह नमूना नोट शास्त्रीय मुद्राशास्त्रीय गैलरी द्वारा 2 लाख की कीमत पर नीलाम किया गया था।

Also Read: Indian Railway: भारतीय रेलवे ने आज 205 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, यहां चेक करें लिस्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version