Fasting Advice: एक अवधि तक बिना कुछ खाए पिए रहने को उपवास की ते हैं कुछ लोग धार्मिक मान्यताओं के चलते उपवास रखते हैं तो कुछ लोगों को वजन कम करने के लिए उपवास करना पड़ता है कारण चाहे जो भी हो उपवास आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इसके एक नहीं बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स है। उपवास वजन घटाने में तो मदद करता ही है साथ ही यह गट और हार्ट हेल्थ के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि उपवास अपच कब्ज गैस जैसी तमाम तरह की समस्याओं से राहत दिला सकता है। वैसे तो उपवास के कई फायदे हैं, लेकिन उपवास करने के दौरान आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो आपके सेहत पर इसका उल्टा असर भी पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि उपवास के दौरान किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

https://www.dnpindiahindi.in/lifestyle/honey-tips-use-honey-like-this-to-cure-hormonal-imbalance/165379/

खुद को हाइड्रेट रखें।

उपवास के दौरान पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा बढ़ा देना चाहिए क्योंकि आपकी बॉडी को हाइड्रेट रहने की काफी जरूरत होती है अधिक समय तक उपवास रखने से आपको डिहाइड्रेशन, चक्कर जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में आप को कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए और बाहर निकलते समय अपने साथ एक बोतल भी रखना चाहिए से बॉडी आपकी हाइट और एक्टिव रहेगी।

पर्याप्त नींद और कसरत ज्यादा ना करें

उपवास के दौरान अच्छी नींद लेनी चाहिए क्योंकि फास्टिंग कुछ लोगों के लिए काफी थका देने वाला हो सकता है एक अच्छी नींद लेने से दिन भर काम करने की एनर्जी बनी रहती है इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत है कि उपवास के दौरान आप कम इंटेंसिटी वाला एक्सरसाइज करें। जैसे आप इस दौरान स्ट्रैचिंग योग और वॉक कर सकते हैं।


देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version