Aadhar-Pan Link: आज के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड यह दोनों ही सबसे जरूरी दस्तावेज हैं। इन दोनों का उपयोग वित्तीय लेनदेन के साथ-साथ कई कामों में किया जाता है। यूआईडीएआई अब भारत के नागरिकों को अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्राप्त करने की सुविधा देता है। चाहे व्यक्ति के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर हो या ना हो। यूआईडीएआई की इस पहल से नागरिकों को काफी राहत मिली। आधार कार्ड और पैन कार्ड बैंक खाते, वाहनों और बीमा पॉलिसी आदि से जुड़े हुए हैं।

मार्च 2023 तक बढ़ाई अवधि

इन दस्तावेजों में व्यक्ति का नाम, जन्म, पता, लिंग और फोटोग्राफ जैसी डिटेल्स होती है। केंद्र सरकार आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कराने के लिए लंबे समय से अभियान चला रही है। जिसके बाद अब सरकार न्यूनतम एनेंट पेनल्टी शुल्क के साथ पैन को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 से 31 मार्च 2023 तक अपडेट कर दी गई है। यदि आपने अपना आधार पैन कार्ड लिंक नहीं कराया है तो इस प्रक्रिया को पूरा करें नहीं तो आपके सभी काम अधूरे रह जाएंगे।

Also Read: Maruti Brezza: बिक्री में टॉप पर आई मारुति ब्रेजा और मारुति बलेनो, महिंद्रा एक्सयूवी को दे रही टक्कर

जानिए प्रक्रिया

एक प्रक्रिया के द्वारा पता लगाया जा सकता है कि आपका पैन आधार लिंक है या नहीं। इसके लिए आपको incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको पैन और आधार नंबर दर्ज कर view link Aadhaar status पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद आपको लिंकिंग की स्थिति अगली स्क्रीन में दिखेगी। इससे आपका आधार पैन कार्ड लिंक हो जाएगा।

Also Read: PM Kisan: पीएम किसान पोर्टल पर किस्त के पैसे आने से पहले मिलते हैं कुछ संकेत, जानिए कैसे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version