Business Idea: आज के समय में किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। साथ ही आपको सही दिशा में इसका फैसला लेना है कि आप जिस बिजनेस को शुरु करने जा रहे हैं उसको कैसे सफल बनाया जा सकता है।

अपने बिजनेस को आगे बढ़ाये

ऐसे में अगर आपके पास भी कोई शानदार बिजनेस आइडिया है और आप उस आइडिया को आगे लेकर जाना चाहते है तो आपके पास एक बेहतरीन मौका है। आपके आइडिए को सरकार आगे बढ़ाने में मदद करेगी। आपको बता दें कि सरकार एक ऐसी योजना पर काम कर रही है, जो जल्द ही लागू की जाएगी। सरकार की इस योजना के तहत उन लोगों के बिजनेस आइडिए को आगे बढा़ने में की जाएंगी, जिनको निवेश की काफी जरूरत है। इसके लिए सरकार की तरफ से और साथ ही कई निजी क्षेत्र भी स्टार्टअप को आर्थिक मदद कर रहे हैं। सरकार इस योजना के तहत जरूरी भत्तें देंगी।

ये भी पढ़ें: Moonlighting In India: आखिर क्यों ‘मूनलाइटिंग’ पर छिड़ी है बहस, जानिए इसके बढ़ते चलन से कंपनियों को कैसे होगा नुकसान

क्या है सरकार की योजना

केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक, जेनेसिस कार्यक्रम के तहत अगले 5 से 10 सालों में 10 हजार से अधिक स्टार्टअप को भत्ता दिया जाएगा। वहीं, इस कार्यक्रम  के तहत सरकार को 750 करोड़ रुपये का निवेश मिल भी गया है। जेनेसिस कार्यक्रम का मतलब ‘जेन नेक्स्ट सपोर्ट फॉर इनोवेटिव’ स्टार्टअप। इससे जाहिर है कि सरकार इस कार्यक्रम के तहत स्टार्टअप को आगे बढ़ाने का मकसद है।

जेनेसिस कार्यक्रम के तहत करें शुरुआत

आपको बता दें कि जेनेसिस कार्यक्रम के तहत आप आपने बिजनेस को शानदार ढंग से आगे बढ़ा सकते हैं। मालूम हो कि कई लोगों को अपना बिजनेस शुरु करने में सबसे पहली दिक्कत निवेश की ही आती है। ऐसे में सरकार की इस योजना का सहारा लेकर अपने बिजनेस आइडिया को एक अलग ही मुकाम तक ले जा सकता है। हालांकि, ये सभी योजनाएं अभी शुरुआती स्तर पर है, लेकिन आने वाले वक्त में ये कार्यक्रम तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: Electric Highway: देश को जल्द मिलेगा पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version