भारत सरकार द्वारा सभी के लिए आधार कार्ड मान्य कर दिया गया हैं। अब यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक खाते से आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है। इनकम टैक्स से जुड़े काम के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है। मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल में भी आधार कार्ड जरुरी होता हैं। इसलिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड से लिंक करना जरूरी है. आधार कार्ड के बिना कोई जरूरी काम करने में परेशानी हो सकती है।

आधार कार्ड लॉक करने की सुविधा

UIDAI ग्राहक को अपना आधार कार्ड लॉक करने की सुविधा भी प्रदान करती है। आधार कार्ड को लॉक करने का फायदा यह है कि अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है तो कोई भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है. इस तरह आधार से जुड़ा आपका डेटा सुरक्षित रहता है। आधार कार्ड को लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर से 1947 पर एक GETOTP मैसेज भेजना होगा। मैसेज भेजने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको इस OTP को फिर से ‘LOCKUID आधार नंबर’ लिखकर 1947 पर भेजना है। इस तरह आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा। डाटा भी सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़े:- Eshram Card Update: योजना में करें जल्दी आवेदन, आने वाली हैं अगली किस्त

ऐसे करे चेक

अब आपन घर बैठे भी पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं। आसान प्रक्रिया के द्वारा आप ये पता लगा सकते है की आपका आधार ऑनलाइन बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है या नहीं।
इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
यहां पर check your bank account के लिंक पर क्लिक करें।
यहां आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा।
अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
इस ओटीपी को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दर्ज करें।
यहां आपके सामने लॉगइन का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करें।
लॉग इन करने के बाद, आपके आधार से जुड़े सभी बैंक खातों का विवरण सामने आएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version