Eshram Card Update: श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए ई-श्रम की सुविधा प्रदान की गई है। इसके योजना के तहत 1 साल के लिए प्रीमियम वेव, सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभ, अधिक नौकरी के अवसर और 2 लाख का बीमा योजना बीमा कवर दिया जाएगा। इसमें रजिस्टर करने वालों को हर महीने किस्त दी जा रही है। ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आवदेन कर सकते हैं और कई लाभों का फायदा ले सकते हैं।

योजना में ऐसे करे आवदेन

यदि आपने अभी तक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द ही इसमें आवदेन करे। आप इसको घर बेथ कर या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

1- सबसे पहले आपको ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर eshram.gov.in लॉगिन करना होगा।
इसमें Register on Eshram पर क्लिक करें।
2- इसके बाद आपको अपना फोन नंबर डालना होगा जो आपके आधार से जुड़ा हो। फिर आपको कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद Send OTP पर क्लिक करना होगा।
3- अगर किसी श्रमिक के पास आधार से जुड़ा फोन नंबर नहीं है तो वो अपने नजदीकी CSC में जाकर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करा सकते हैं।
4- फिर आपके पास एक आवेदन पत्र आएगा। इसे आपको भरना होगा
5- इसके बाद आपको अपने सभी पेपर अपलोड करने होंगे।
6- इसके बाद Submit पर क्लिक करें। और प्रिंट के लिए क्लिक करे।
7- इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़े:- Rashan Card 2022: जारी की गई यूपी राशन कार्ड लिस्ट, इस प्रकार देखें अपना नाम

सहायता राशि प्रदान की जाती

इस योजना में सरकार की ओर से ई श्रम कार्ड धारको को सहायता राशि प्रदान की जाती हैं। जिसमें आवदेन को 500 रुपए से 1000 रुपए तक हर महीने एक किस्त के तौर पर खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। लेकिन कुछ श्रमिकों को सरकार द्वारा भेजी गई किश्त नहीं मिल रही है तो उन श्रमिकों अपना रोजगार अपडेट करना होगा। रोजगार अपडेट करने पर आवदेनकर्ता के कहते में राशि जरूर आएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version