आजकल पैसे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में अगर आप निवेश करना चाहते हैं लेकिन आपको किसी तरह के फ्रॉड से डर लगता है तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि अब सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत का जल्द से जल्द निपटारा किया जाएगा। इस मामले में केंद्रीय रिजर्व बैंक ने एडवाइजरी जारी की है इस एडवाइजरी के मुताबिक निवेशकों के सॉवरेन गोल्डन संबंधित किसी भी तरह की शिकायत का निपटारा करने के लिए 3 लेवल निर्धारित किए गए हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी आप अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप पहले लेवल पर आप RO के नोडल अधिकारी के पास अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आप रिसिविंग ऑफिसर के नोडल ऑफिसर के पास सबसे पहले अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आप डेजिग्नेटिड पोस्ट ऑफिस, बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और स्टॉक एक्सचेंज में अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करा सकते हैं।

दूसरे लेवल पर यहां करें शिकायत

अगर आपके बैंक स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन जाए स्टॉक एक्सचेंज में शिकायत करने के बाद भी इसका निपटारा नहीं होता है, तो ऐसी स्थिति में दूसरे लेवल पर आप ROs में एस्‍क्‍लेशन मैट्रिक्स में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

तीसरे लीवर पर ऐसे करें शिकायत

अगर ऊपर बताए गए दोनों तरीके से आपकी शिकायत नहीं सुनी जाती है तो ऐसी स्थिति में आप सीधे आरबीआई से शिकायत कर सकते हैं। आप अपनी शिकायत पर sgb@rbi.Org.In पर मेल कर सकते हैं। इसके बाद आपकी शिकायत का निपटारा जल्द से जल्द किया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इस बॉन्ड में की मैच्योरिटी पूरे 5 साल के बाद होती है। यह निवेश के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version