World Heritage Day: दुनिया भर में आज 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस यानि ‘व‌र्ल्ड हेरिटेज डे’ मनाया जा रहा है। विश्व धरोहर दिवस साल 2022 की थीम “विरासत और जलवायु” है।

World Heritage Day 2022: दुनिया भर में आज 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस यानि ‘व‌र्ल्ड हेरिटेज डे’ मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद स्मारकों को संरक्षित करने के उपायों और लोगों को उनके जीवन में सांस्कृतिक विरासत के मूल्य को पहचानने के लिए प्रोत्साहित व जागरूकता करना होता है।

विश्व विरासत दिवस का इतिहास (History of World Heritage Day)
साल 1982 में अंतर्राष्ट्रीय परिषद और स्मारक और स्थल (ICOMOS) ने सुझाव दिया कि लोगों को प्राचीन संस्कृति और इसके ऐतिहासिक स्थलों के संरक्षण के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। इसके बाद साल 1983 में, यूनेस्को ने 22वें आम सम्मेलन के दौरान इस विचार को अपनाया। तभी से ऐतिहासिक नगरों के जीर्णोद्धार एवं संरक्षण तथा मरती हुई प्राचीन जनजातियों के लिए विश्व धरोहर दिवस मनाया जाने लगा।

World Heritage Day का महत्व
हम सभी जानते हैं कि हमारी ऐतिहासिक इमारतें हमारे साथ हमारे आने वाली पीढ़ी के लिए एक धरोहर है। हमारे पूर्वजों ने हमारे लिए इतने मजबूत सांस्कृतिक विरासत छोड़े हैं जिसे चाहकर भी भुलाया नहीं जा सकता। वर्ल्ड हेरिटेज डे को विश्व स्तर पर मान्यता दी गई है ताकि स्मारकों और ऐतिहासिक स्थानों के संरक्षण के साथ ही उससे जुड़े इतिहास को संजों कर रखा जा सके।

इस दिन का लक्ष्य और महत्व ऐतिहासिक स्मारकों और स्थानों तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह सांस्कृतिक अखंडता को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इतनी समृद्ध और विविध संस्कृति के प्रति ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम न केवल इस विरासत को संजोएं बल्कि इसे नुकसान पहुंचने से भी बचाएं।

यह भी पढ़े: Russia-Ukraine War News: यूक्रेन के ल्विवो पर रूस ने तेज किए हमले, मिसाइल हमले में छह की मौत आठ घायल

हम आपको भारत की पांच हेरिटेज साइट के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए।

  1. ताजमहल (उत्तर प्रदेश, आगरा)
  2. अजंता की गुफाएं (महाराष्ट्र औरंगाबाद)
  3. कोणार्क सूर्य मंदिर (ओडिशा)
  4. सांची का स्तूप ( मध्य प्रदेश)
  5. महाबोधि विहार मंदिर (बिहार, गया)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version