Business Idea: आज के समय में बेरोजगारी (unemployment) काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में कई पढ़े-लिखें लोग रोजगार के अभाव में बैठे हैं। ऐसे में अगर आप नौकरी (job) की तलाश में है और तमाम कोशिशों के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो आपको अधिक घबराने की जरूरत नहीं है।

हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (business idea) के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप आसानी से अच्छी-खासी कमाई कर सकते है, तो चलिए जानते है। अगर आप भी बिजनेस करने का दम रखते है तो मुर्गी पालन का बिजनेस एक बढ़िया व्यापार है। इस बिजनेस की मांग हर जगह और हमेशा रहती है। मुर्गी पालन से आप आसानी से अच्छा-खासा कमा सकते है।

ये भी पढ़ें: Cash Deposit Withdrawal: सरकार ने बदले नकद जमा और निकासी के नियम, तुरंत जान लीजिए वरना होगा नुकसान

हर महीने इतनी होगी कमाई

मुर्गी पालन के बिजनेस की एक खासियत है कि आप इसे कम लागत में शुरु कर सकते है। अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरु नहीं करना चाहते हो तो आपको इस बिजनेस के लिए अधिक जगह की जरूरत नहीं है। आप अपने घर या गांव के आस-पास ही किसी खाली जमीन पर इस बिजनेस को शुरु कर सकते है। इस बिजनेस से आप हर महीने आसानी से 50 हजार से लेकर 1 लाख तक की कमाई कर सकते है।

इन बातों का रखना होगा ख्याल

इस बिजनेस को शुरु करने से पहले आपको लगभग 4 से 5 लाख रुपये में पिंजड़े और इक्विपमेंट पर खर्चा करना होगा। 1500 मुर्गियों के टारगेट से काम शुरू करना हो तो 10 % ज्यादा चूज़े आपको खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही बीमारी के कारण मुर्गियों के मरने की भी संभावना होती है।

साथ ही आपको मुर्गियों को सांप, बिच्छू, कुत्ते, बिल्ली आदि से भी बचाकर रखना होता है। मुर्गी पालन के वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। मुर्गियों का स्वास्थ्य अच्छा रहे, इसके लिए आपको खास ख्याल रखना होगा। मुर्गियों के लिए पानी और अच्छे आहार की व्यवस्था करनी होगी। साथ ही आप इस बिजनेस को शुरु करने के लिए बैंकों से लोन भी ले सकते है।

ये भी पढ़ें: Vivo T1X smartphone: Vivo T1X स्मार्टफोन भारत में इस दिन होगा लॉन्च, लांचिंग से पहले फीचर आए सामने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version