Business Idea: दिन-प्रतिदिन बढ़ती महंगाई (inflation) से आम आदमी काफी परेशान है। तो वहीं, देश में पिछले काफी सालों से बेरोजगारी (unemployment) की दर भी बढ़ रही है। ऐसे में एक इंसान को जीवनयापन करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। सरकार महंगाई को काबू में करने के कई दावे करती है लेकिन इसके बाद भी हर ओर इंसान रोजगार के लिए भटक रहा है।

ऐसे में अगर आप किसी नौकरी की तलाश में है, तो आप नौकरी का ख्याल तो छोड़ ही दीजिए, क्योंकि अब अधिकतर लोग बिजनेस (business) की ओर रुख कर रहे है। आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू कर सकते है, जिससे आपको अच्छी-खासी कमाई होगी। साथ ही इसके लिए आपको किसी भी तरह के प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे में हम आपको बताते है कि आप किस बिजनेस को आसानी से शुरु कर सकते है।

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: योजना में हुआ नया बदलाव, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य

अच्छी-खासी कमाई कराएगा ये बिजनेस

मक्का का नाम तो आपने सुना ही होगा, ऐसे में कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) का बिजनेस आपको जल्द ही अच्छी-खासी कमाई करके देगा। बता दें कि कॉर्न फ्लेक्स के बिजनेस के जरिए आप महज एक महीने में लखपति बन सकते हैं। पहले इसका उपयोग सिर्फ ब्रेकफास्ट फूड के तौर पर होता था, लेकिन अब होटलों, हॉस्पिटलों, नर्सिंग होम से लेकर लिकर इंडस्ट्री में भी इसका इस्तेमाल हो रहा है। इसकी डिमांड केवल भारत के घरेलू मार्केट में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी है।

कॉर्न फ्लेक्स हर जगह होता है इस्तेमाल

जानकारी के लिए बता दें कि कॉर्न फ्लेक्स का इस्तेमाल मुख्य रूप से ब्रेकफास्ट में दूध के साथ होता है। यही नहीं, स्वादिष्ट खाना बनाने में भी यह इस्तेमाल होता है। यहां तक कि पौष्टिक तत्वों जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि के कारण इसे बीमार लोगों को भी दिया जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि यह हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा है।

बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए ये चीजें

आपको बता दें कि कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2000 sq ft जमीन की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही कॉर्न फ्लेक्स बनाने की मशीन, बिजली, कच्चे माल, कॉर्न फ्लेक्स का लाइसेंस आदि की भी आवश्यकता पड़ेगी।

निराश नहीं करेगा ये बिजनेस

अगर आप कॉर्न फ्लेक्स बनाने के बिजनेस को छोटे लेवल पर शुरू करते हैं तो आपको 5 से 8 लाख का निवेश करना होगा। इन पैसों से आप कच्चा माल,  कॉर्न फ्लेक्स बनाने की मशीन, बिजली आदि में निवेश करना होगा। अगर आप हर दिन 2000 किलो तक की कॉर्न फ्लेक्स की सेल करते हैं तो आपको हर महीने 2 लाख रुपये तक की इनकम होगी। वहीं, रोजाना 4 हजार तक की कमाई होगी।

सरकार करेगी आपकी मदद

यहां पर आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी। सरकार नए स्टार्टअप शुरू करने वालों को 90 फीसदी तक की लोन की सुविधा देती है। ऐसे में आपको अपना बिजनेस शुरु करने के लिए थोड़ा सा ही पैसा लगाना होगा, बाकी का पैसा सरकार आपको देगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version