Cash Deposit Withdrawal: देश में टैक्स चोरी (tax evasion) को रोकने के लिए सरकार कई कदम उठाती है। इसके बाद भी स्थिति में सुधार नहीं आया है। ऐसे में सरकार (government) ने एक नया फैसला लिया है। दरअसल, सरकार ने रुपये से संबंधित लेनदेन में बड़ा बदलाव किया है। नए नियम के तहत अब एक निर्धारित रुपयों से अधिक जमा (depositing) या निकासी (withdrawing) करने पर ये नया नियम लागू होगा।

ये नियम होगा लागू

आपको बता दें कि एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये की नकदी निकासी या जमा करने पर अब बैंक अधिकारी को पैन या आधार कार्ड रखना अनिवार्य होगा। इसके बाद इस कागजात को बैंक आयकर विभाग के पास भेजेगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष टैक्स बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके पीछे सरकार का मकसद नकदी के लेन-देन को ट्रैक करना है।

ये भी पढ़ें: Rupee Vs Dollar: डॉलर के मुकाबले पहली बार 80 रुपया प्रति डॉलर के नीचे भारतीय मुद्रा, आप पर ये होगा असर

अभी तक नहीं थी कोई सीमा

वैसे अभी तक साल में नकदी जमा करने या निकालने के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई थी, जिस पर पैन या आधार की जरूरत हो। हालांकि एक दिन में 50 हजार रुपये की निकासी या जमा पर यह नियम जरूर लागू था। दरअसल, अभी तक लोग बना पैन कार्ड के 50 हजार से नीचे नकदी की निकासी या जमा कर सकते थे। साथ ही तब आधार भी इसके लिए मान्य नहीं था। इसलिए बड़े पैमाने पर नकदी को इधर से उधर किया जाता था।

जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

इस मामले के जानकारों का कहना है कि सरकार से अभी तक छोटे लेनदेन को बड़ी आसानी से छुपाया जा रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों में काफी बड़े स्तर पर  छोटे-छोटे लेनेदेन हुए है। ऐसे में इन सबकी जानकारी रखना काफी मुश्किल है। इसलिए सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield Hunter 350: धमाकेदार फीचर्स के साथ आ रही है रॉयल एनफील्ड की नई बुलेट, लीक हुई डीटेल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version