केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नया साल नई तोहफे के रुप में आने वाला है। केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम में काम कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में 12 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। मोदी सरकार द्वारा इस सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम में महंगाई भत्ते बढ़ाने के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है कर्मचारियों के डीए में 3 फीसद का इजाफा हो सकता है।

साल 2021 में डीए में कुल 14 सीटें सीधी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया, जिसमें पहले 18 महीने के लिए डीए को फ्रीज रखा गया था। इस तरह अब तक 14 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़ चुका है।

DA (dearness allowance) सिर्फ बेसिक सैलरी पर कैलकुलेट होता है। अगर किसी की सैलरी 20,000 रुपए है तो 14 फीसदी के हिसाब से हर महीने में उसके 2800 रुपए बढ़े होंगे।

यह भी पढ़े :- यूनिलीवर के बाद बनीं फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल की ग्लोबल CEO लीना नायर

सरकार ने डेढ़ साल से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा रखी थी लेकिन 1 जुलाई को महंगाई भत्ते पर लगी रोक को हटा दिया गया था। अभी सरकार ने केंद्र कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते में 12 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर कर्मचारियों को बहुत राहत दी है।

महंगाई भत्ते की गणना करने वाले एक्सपर्ट हरिशंकर के मुताबिक केंद्र सरकार कई ऐसे CPSE है जहां सातवां वेतनमान लागू नहीं है। लेकिन पांचवें वेतन आयोग और छठे वेतन आयोग में डीए का प्रतिशत ज्यादा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version