CM Solar Pump Yojana: केंद्र सरकार बिजली पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए सोलर पैनल पर ज्यादा जोर दे रही है। सोलर पैनल के जरिए बिजली बिल में कमी आएगी। साथ ही अक्षय ऊर्जा द्वारा बिजली पैदा की जाएगी। इसी क्रम में अब मध्य प्रदेश सरकार ने सीएम सोलर पंप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सोलर पंप लगाने के लिए 90% तक अनुदान का प्रावधान रखा गया है।

किसानों के लिए सोलर पंप योजना

इस योजना के तहत राज्य के उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके क्षेत्रों में बिजली विकास बिल्कुल नहीं है। योजना में 1000 ऐसे किसानों के खेतों में सोलर पंप लगाने का कार्य शुरू किया जा रहा है। मध्य प्रदेश राज्य में 50000 किसानों के खेतों पर सोलर पंप लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इससे बिजली डीजल का खर्चा बचने के साथ 8 घंटे बिजली मिलने से किसानों के सभी काम आसानी से हो जाएंगे।

Also Read: PM Kisan Yojana: कर्जदार किसानों के माफ होंगे कर्ज और अन्य खर्च, सरकार का बड़ा ऐलान

सरकार द्वारा 30% तक सब्सिडी

मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना के तहत सरकार द्वारा सिंचाई के लिए सोलर पंप लगाए जाएंगे। सोलर पंप योजना में सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को छतों पर या जमीन पर उपलब्ध किसी भी स्थान पर सोलर पैनल लगवाने के लिए 30% तक सब्सिडी प्रदान करेगी। सरकार ने सोलर पंप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची तैयार की है। अभी तक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास किसान कार्ड भी होना चाहिए। अन्य दस्तावेजों में आधार कार्ड, निवास प्रमाण, भूमि संबंधित दस्तावेज मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो आदि शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version