Credit Card: आज के वक्त में अधिकतर लोगों के पास क्रेडिट कार्ड होता है। क्रेडिट कार्ड के जरिए ही लोग आराम से शॉपिंग करते हैं। देश के छोटे से लेकर बड़े शहरों तक में इसका चलन काफी तेजी से बढ़ा है। ऐसे में अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास हर महीने की बिलिंग डिटेल आती होगी। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट नहीं समझ पाते हैं तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी हो जाती है। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में कई महत्वपूर्ण जानकारियां मौजूद होती हैं, जो किसी भी तरह की गड़बड़ी को पकड़ने में काम आती हैं।

पेमेंट ड्यू डेट की जानकारी

आपके क्रेडिट कार्ड बिल के पेमेंट की आखिरी तारीख को पेमेंट ड्यू डेट कहते है। इस तारीख के बाद किए गए पेमेंट पर दो तरह के चार्ज लगते हैं। आपको बकाया राशि पर ब्याज का पेमेंट करना होगा और लेट पेमेंट फीस देनी पड़ती है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

Credit Card स्टेटमेंट में बिलिंग साइकिल

इस सूची में दूसरा नंबर आता है क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल का। इसको स्टेटमेंट साइकिल के नाम से भी जाना जाता है। बिलिंग साइकिल उसी दिन से शुरू हो जाता है, जब से क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट होता है। बिलिंग साइकिल की अवधि 28 से 32 दिन की हो सकती है।

मिनिमम राशि ड्यू

क्रेडिट कार्ड होल्डर के बकाया राशि का प्रतिशत होता है (लगभग 5 फीसदी) या सबसे कम राशि होती है, (कुछ सौ रुपये) जिसे लेट फीस को बचाने के लिए देना होता है।

लेनदेन का ब्यौरा

इस कैटेगरी में आपके क्रेडिट कार्ड अकाउंट में कितना पैसा आया और कितना खर्च हुआ इसकी पूरी जानकारी होती है।

रिवॉर्ड प्वाइंट्स

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में आपको अब तक जमा किए गए रिवॉर्ड प्वाइंट्स के साथ उसका स्टेटस भी दिखेगा। यहां आपको एक टेबल दिखेगा जिसमें पिछली साइकिल से आए रिवॉर्ड प्वाइंट्स की संख्या, वर्तमान बिलिंग साइकिल में कमाए गए प्वाइंट्स और खत्म हो चुके प्वाइंट्स की जानकारी होती है।

टोटल आउटस्टैंडिंग

क्रेडिट कार्ड होल्डर को प्रति महीने कुल बकाया राशि का भुगतान करना चाहिए। ऐसा करने से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगता  है। कुल राशि में सभी EMI शामिल होती है, जिसके साथ बिलिंग साइकिल में लगे चार्ज होते हैं।

Credit Card लिमिट

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में कार्ड होल्डर को तीन तरह की लिमिट मिलती है। कुल क्रेडिट लिमिट, उपलब्ध क्रेडिट लिमिट और कैश लिमिट।

ये भी पढ़ें: E-Vino Electric Scooter चुटकियों में होता है चार्ज, जानें कीमत और फीचर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version