Digital Currency: डिजिटल इंडिया के बाद देश में अब बहुत जल्द डिजिटल करेंसी लॉन्च होने जा रही है। जैसी ही ये खबर आयी वैसे ही इसकी चर्चा हर तरफ होने लगी। Digital Currency के फायदें और नुकसानों को लेकर चर्चा होने लगी। लेकिन उससे पहले आपको याद दिला देते हैं कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 का बजट पेश करते हुए कहा था कि, ‘रिजर्व बैंक अगले वित्त वर्ष में डिजिटल रुपया जारी करेगा।’ अब इसी घोषणा पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मुहर लगाते हुए डिजिटल रुपया जारी करने की बात कही है। ऐसे में काफी लोगों के मन में सवाल उठने लगे हैं कि, अगर Digital Currency करेंसी आती है तो ये किस तरह से काम करेगी। भारत को इसका कैसे लाभ और नुकसान होगा। अगर आपके मन में भी इस तरह के तमाम सवाल उठ रहे हैं तो आज आपको आपके हर सवाल का जवाब मिलने वाला है।

Digital Currency क्या है?

चलिए आपको बताते हैं, डिजिटल करेंसी किस तरह से काम करेगी और क्या है? आपको बता दें, डिजिटल करेंसी मुद्रा का ही लेकिन ये डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप में आपके पास रहेगी। इसका इस्तेमाल आप ठीक उसी तरह से कर सकेंगे जिस तरह से आप ऑन लाइन पैसों का लेन-देन करते हैं। आपको बता दें, डिजिटल मनी को इलेक्ट्रॉनिक मनी, इलेक्ट्रॉनिक करेंसी या साइबर कैश भी कहा जाता है। इसके साथ ही आपको ये भी बता दें, डिजिटल करेंसी से लेनदेन कंप्यूटर या इंटरनेट या इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट से किए जाते हैं।

Digital Currency के फायदें

डिजिटल करेंसी को लेकर खास बात ये है कि, डिजिटल करेंसी की ट्रैकिंग हो सकेगी जो फिजिकल करेंसी के साथ संभव नहीं है। सीधे तौर पर सरकार इस करेंसी पर नजर रख सकेगी। इसके साथ ही RBI का मानना है कि ई-रुपी डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देगा। पेमेंट सिस्टम बेहतर होगा। ये तो हुए डिजिटल करेंसी के फायदें लेकिन क्या आपको पता है? डिजिटल करेंसी के आने के बाद कुछ नुकसान भी हैं। जिनको लेकर काफी चर्चा भी हो रही है।

Must Read: OPPO Reno 9, IQoo 11 और IQoo 11 Pro के Features हुए Leak, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Digital Currency के नुकसान

डिजिटल मनी आने से लोगों की प्राइवेसी खत्म हो जाएगी। नकदी के ट्रांजेक्शन में लोगों की पहचान छिपी रहती है लेकिन डिजिटल करेंसी के आने से लोगों की पहचान का उजागर हो जाएगा। इसके साथ ही इसका सीधा असर बैंक कर्मियों पर पड़ेगा। ऐसे में इंटरनेट की सुविधा न होने पर ट्रांजेक्शन ठप हो जाएगा। इसके साथ ही शुरूआती दौर में उन लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा जो कि, कम पड़े लिखे हैं या फिर जिनके पास सुविधाएं नहीं हैं।

Must Read: Discount on bikes: दिवाली के बाद भी ये कंपनियां दे रही हैं धांसू ऑफर्स, आज ही लाएं घर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version