राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत पूरे उत्तर भारत (North India) में प्रदूषण (pollution) का स्तर हर साल बढ़ता ही जा रहा है। इसके साथ ही इसमें हर साल तेजी से इजाफा हो रहा है। यहां पर आपको बता दें कि हम यहां पर सिंगल यूज प्लास्टिक (single use plastic) से होने वाले प्रदूषण (pollution) के बारे में बात कर रहे हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक (single use plastic) मतलब, जिस प्लास्टिक का एक बार उपयोग होने के बाद वह बेकार हो जाता है। ऐसे में यह चीज धरती के लिए और साथ ही इंसानों के लिए काफी खतरनाक साबित होती है। वहीं, इस मसले पर तमाम सरकारें इस समस्या पर ध्यान दे रही है। इस कड़ी में केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) ने इस परेशानी से निपटने के लिए एक कदम उठाया है।

इस तारीख से लागू होगा ये फैसला

सरकार ने इस कड़ी में बड़ा फैसला लेते हुए 1 जुलाई से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम्स को पूरे भारत में बंद करने का फैसला लिया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने साल की शुरुआत में उत्पादकों, दुकानदारों, रेहड़ी-पटरी वालों और आम जनता को ऐसी वस्तुओं पर प्रतिबंध के बारे में सूचित किया था, जिन्हें सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक मानती है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों से कहा गया था कि ऐसे सभी आइटम्स बैन कर दिए जायेंगे, जिन्हें केंद्र सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक मानती है।

ये भी पढ़ें: केंद्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने Rajya Sabha के लिए दाखिल किया नामांकन पत्र, ये नेता रहे मौजूद

जानिए किन चीजों पर इसका असर

एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक से कई तरह की समस्याएं आत है। ऐसे में सिंगल-यूज प्लास्टिक, जैसा गुब्बारे, झंडे, कैंडी, आइसक्रीम और ईयरबड्स में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की छड़ें, सजावट में इस्तेमाल होने वाले थर्मोकोल, प्लेट, कप, गिलास और कटलरी जैसी चीजें, मिठाई के बक्से में इस्तेमाल होने वाली फिल्मों को लपेटना और पैक करना, सिगरेट के पैकेट, स्टिरर और प्लास्टिक बैनर इत्यादि जैसे प्रोडक्ट्स को 1 जुलाई से बंद कर दिया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने भी उठाया है ये कदम

देश में लगातार प्लास्टिक कचरे की समस्या उभर रही है। कई रिपोर्ट ये दावा कर चुकी है कि देश में प्रदूषण के सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में प्लास्टिक का अहम योगदान है। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 2019-20 में 34 लाख टन से अधिक और 2018-19 में 30.59 लाख टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न हुआ था।

दिल्ली सरकार ने भी 1 जुलाई से दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के सारे आइटम्स को बंद करने का फैसला लिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया, ‘दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के सभी प्रोडक्ट्स पर पाबंदी लगा दी जाएगी। पहले चरण में यूज एंड थ्रो पेन, पानी की बोतलों पर प्रतिबंध लगेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version