EPFO News: केंद्र सरकार जल्द ही EPFO के कर्मचारियों को बड़ी खुसखबरी देने वाली हैं। नए महीने यानि 1 जुलाई से पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता हैं। ईपीएफओ ने अभी हाल ही में अपने सदस्यों के लिए वित्त वर्ष 2021-22 के लिए करीब 8.10 प्रतिशत ब्याज की घोषणा की थी। इसके बाद अब जल्द कर्मचारियों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। ईपीएफओ हर साल कर्मचारियों के खाते में दिवाली पर या बाद में पैसे ट्रांसफर करता हैं। लेकिन, इस बार यह पैसा पहले ही ट्रांसफर किया जाएगा।

6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा

ब्याज के पैसे से करीब 6 करोड़ से ज्यादा ईपीएफओ के कर्मचारियों को फायदा होगा। पहले वित्तीय वर्ष 2019-20 में  8.5 पीस भी ब्याज देने का ऐलान किया गया था। पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने ब्याज का पैसा डालने की तारीख का ऐलान अधिकारिक तौर पर नहीं किया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट से दावा किया जा रहा है कि जल्द ही लोगों को खुशखबरी मिलेगी। अगर आपके खाते में 7 लाख रुपए हैं तो 56,000 रुपए का ब्याज मिलना तय हैं।

Also Read: Business Idea: ये छोटा सा बिजनेस नहीं करेगा आपको निराश, हर दिन होगी 4 हजार की कमाई

पीएफ खाते में पैसा जमा करने के लिए आपको आधार कार्ड के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर को जोड़ना होगा। सरकार ने अब यूएएन नंबर को अनिवार्य कर दिया है। ईपीएफओ वेबसाइट के माध्यम से या उमंग मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। पीएफ के पैसे निकालने से ‘पहले अपने ग्राहकों को जाने’ या ‘केवाईसी’ औपचारिकता पूरी करना भी महत्वपूर्ण है। केवाईसी के लिए पैन कार्ड की भी आवश्यकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version