EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। ईपीएफओ के तहत वेतन सीमा जल्द ही बढ़ सकती है। ईपीएफओ के तहत वेतन सीमा को मौजूदा 15,000 रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए किया जा सकता है। इस प्रस्ताव को लागू होने से करीब 75 लाख लोगों को फायदा होगा। ईपीएफओ ने प्रस्तावित किया है कि सभी औपचारिक श्रमिकों के साथ-साथ स्व-नियोजित लोगों को अपनी सेवानिवृत्ति बचत योजनाओं में नामांकन करने की अनुमति देने के लिए वेतन सीमा और हेडकाउंट प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा।

15,000 रुपए की अनिवार्य वेतन सीमा

ईपीएफओ नहीं इतवार को के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की है और सभी राज्यों से संपर्क किया है। वर्तमान समय में कर्मचारियों के लिए 15,000 रुपए की अनिवार्य वेतन सीमा है। और केवल 20 या उससे अधिक श्रमिक वाले उद्यमी इसकी योजना में शामिल हो सकते हैं। जिसमें फ्लैगशिप ईपीएफओ योजना भी शामिल है। इसमें 55 मिलियन से अधिक सक्रिय ग्राहक हैं। साल 2014 में पीएफ के लिए वेतन सीमा को बढ़ाया गया था। उस समय वेतन सीमा को 6,500 से बढ़ाकर 15,000 किया गया था।

Also Read: PM Awas Yojana: 2000 लोगों को दी जाएगी पीएम आवास योजना की राशि, 25 हजार लोगों ने किया था आवेदन

वित्त मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

बता दे कि ईपीएफओ ने करीब 4 साल पहले इस बारे में वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। इस हाई कमेटी ने कहा सरकार इसके फायदे नुकसान को देखते हुए इसे बाद में लागू कर सकती हैं। अभी वर्तमान में ईपीएफओ का अनिवार्य मेंबर बनने के लिए सैलेरी लिमिट 15,000 रुपए तय हैं। अगर यह सीमा बढ़ती है तो लाखों कर्मचारी इसके दायरे में आ जाएंगे। इस दायरे में आने के बाद उनको ईपीएफओ की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा।

Also Read: Sonali Phogat Murder Case: हरियाणा रवाना होगी गोवा पुलिस टीम, सीबीआई से जांच की अपील

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version