EPFO Update: पीएफ खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। खाता धारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर दिया गया हैं। सरकार ने इसके लिए ट्वीट भी किया है। ट्वीट कर कहा गया है कि ‘ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है और यह जल्द ही आपके खाते में दिखाई देगी। जब भी ब्याज जमा होगा, उसे पूरा भुगतान किया जाएगा। ब्याज की कोई हानि नहीं होगी।’ सरकार वित्त वर्ष 2022 का ब्याज ट्रांसफर ईपीएफ अकाउंट होल्डर्स के खाते में कर रही है। ईपीएफओ के सात करोड़ सब्सक्राइबर के खाते में ब्याज की राशि डाली जा रही है।

इस तरह चेक करें बैलेंस

बता दें कि, इस बार 8.1% की दर से ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। अगर आप भी घर बैठे अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 और मिस कॉल देनी होगी। इसके बाद ईपीएफओ की ओर से आपको मैसेज भेजा जाएगा। जहां आपका यूएएन, पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है। अगर आप ऑनलाइन बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। जहां आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड और कैप्चा कोड भरने के बाद मेंबर आईडी का चयन करना होगा।

Also Read: Kiara Advani Photos: ब्लैक ड्रेस में कियारा ने दिखाया अपना बोल्ड अवतार, इंटरनेट का पारा हुआ हाई

ब्याज की गणना

सभी डिटेल्स भरने के बाद आप एक नई पेज पर आ जाएंगे जहां आपको member-id का चयन करना होगा। इसके बाद ईपासबुक पर आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। अब आप ब्याज की कैलकुलेशन करके पता कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में ब्याज का कितना पैसा ट्रांसफर होगा। मान लीजिए आपके खाते में 10 लाख रुपए है तो आपको ब्याज के रूप में 81,000 रुपए प्राप्त होंगे। वही अगर आपके खाते में 5 लाख रुपए हैं तो आपको ब्याज के तौर पर 40,500 रुपए प्राप्त होंगे। यदि खाते में 1 लाख रुपए है तो आपको ब्याज के तौर पर 8,100 रुपए प्राप्त होंगे।

Also Read: Gujarat Assembly Election Date: चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में होगी वोटिंग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version