EPFO Update: कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि ईपीएफओ की तरफ से कई सुविधा दी जाती हैं। ऐसे में एक ईपीएफओ कार्ड होल्डर के तौर पर आपके पास इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने का अच्छा मौका है। ऐसे में आज के वक्त में एक सुरक्षित निवेश काफी जरूरी हो गया है। ऐसे में पीपीएफ एक आसान और सुरक्षित निवेश है।

PPF कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर

आपको बता दें कि कर्मचारियों को निवेश के लिए इससे अच्छा विकल्प नहीं मिलेगा। पीपीएफ यानि कि पब्लिक प्रोवोडेंट फंड में निवेश हमेशा से काफी सुरक्षित रहा है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना से जुड़े हैं तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे में आपको बता दें कि इस योजना में निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि अगर किसी पीपीएफ कार्ड होल्डर की समय से मौत हो जाती है तो उसकी निवेश की रकम का क्या होगा और वह रकम किसे मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Meesho Superstore: मीशो ने भारत में बंद किया अपना Superstore, बड़ी संख्या में कर्मचारी हुए बेरोजगार

जानिए कितना मिलेगा ब्याज

पीपीएफ अकाउंट में जमा की गई रकम 15 साल में मैच्योर होती है। ऐसे में इस स्कीम में जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी निवेश करना होगा। यहां पर आपको बता दें कि पीपीएफ की रकम पर फिलहाल 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं, कर्मचारी स्वास्थ्य और शिक्षा के आपातकाल पर अपनी रकम को वापस निकाल सकता है।

PPF स्कीम का पैसा

कर्मचारी डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के तहत कर्मचारी की मृत्यु होने या किसी बीमारी अथवा दुर्घटना में मृत्यु होने पर मेंबर इंप्लॉई के नॉमिनी की ओर से क्लेम किया जा सकता है। इस स्कीम का कवर उन एंप्लाइज के पीड़ित परिवार को भी मिल सकता है, जिन्होंने मृत्यु से ठीक पहले 12 महीनों के अंदर एक से ज्यादा संस्थानों या प्रतिष्ठानों में नौकरी या रोजगार किया हो। यदि अपने पीएफ खाताधारक एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम में नॉमिनी को रजिस्टर नहीं किया है तो ऐसे में बीमा कवरेज का लाभ कर्मचारी के जीवन साथी या उसके बच्चे को मिलता है।

EPFO देता है ये सुविधा

आपको बता दे कि ईपीएफओ की तरफ से पीएफ खाताधारकों को 7 लाख रुपये का एक डेथ इंश्योरेंस कवर मिलता है। ईपीएफओ ये सुविधा एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के तहत देता है। इस स्कीम के तहत पीएफ खाताधारकों को 7 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा यह मुफ्त सेवा है। इस बारे में बेहद कम लोगों को ही पता है। आपको यह बीमा कवर लेने के लिए अलग से पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें: Ferrari 296 GTB: इस नई कार की स्पीड जानकर उड़ जाएंगे होश, जानिए इसकी सबसे बड़ी खासियत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version