Azaan vs Hanuman Chalisa: अज़ान-बनाम-हनुमान चालीसा विवाद फिलहाल थमता हुआ नहीं दिख रहा है। लेकिन इस बीच में एक महत्वपूर्ण खबर महाराष्ट्र के नासिक से सामने आयी है। नासिक पुलिस ने अब अज़ान के 15 मिनट पहले और बाद में हनुमान चालीसा या भजन बजाने के लिए लाउडस्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस ने धार्मिक स्थलों पर बिना अनुमति के लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है। अब सभी धार्मिक स्थलों को लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए तीन मई तक परमिट लेना होगा।

पुलिस ने मस्जिद के 150 मीटर के दायरे में हनुमान चालीसा के पाठ पर भी रोक लगा दी है। महाराष्ट्र गृह विभाग ने कहा कि पूरे राज्य को समान प्रतिबंधों के तहत लाने के लिए एक विस्तृत आदेश दो दिनों के भीतर जारी होने की संभावना है। नासिक के पुलिस आयुक्त दीपक पांडे ने कहा, “सभी धार्मिक स्थलों को 3 मई तक लाउडस्पीकर के उपयोग की अनुमति लेने का निर्देश दिया गया है। 3 मई के बाद, यदि कोई आदेश का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें Astrology Tip: इन चीजों को सुबह के वक्त देखने से आपके सभी कार्यों में मिलेगी सफलता

आपको बता दें, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना मनसे के अध्यक्ष राज ठाकरे ने 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए जाने पर “हिंदू भाइयों को तैयार रहने के लिए” कहा था, इसके साथ ही उन्होंने कहा, “मैं चाहता हूं कि इस देश के सभी हिंदू देशभक्त 3 मई तक और 3 मई के बाद लाउडस्पीकर बजाते रहें। इसके साथ ही उन्होंने कहा देश भर की जो भी मस्जिदें लाउडस्पीकर बजाएंगी, उस मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा बजाएं। हम 5 बार हनुमान चालीसा बजाएंगे। लेकिन अब महाराष्ट्र में लाउड स्पीकर बजाने पर बैन लग गया है।

नए आदेश में बताया गया है कि, हनुमान चालीसा या भजन बजाने के लिए अनुमति लेनी होगी। अजान से 15 मिनट पहले और बाद में इसकी इजाजत नहीं होगी। साथ ही मस्जिद के 100 मीटर के दायरे में इसकी इजाजत नहीं होगी। इस आदेश का उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना है।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने कहा कि, पुलिस महानिदेशक और मुंबई पुलिस आयुक्त को लाउडस्पीकर के उपयोग पर एक नीति तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इससे पहले, उन्होंने कहा था कि, लाउडस्पीकरों को अनुमत डेसिबल सीमा के भीतर अनुमति दी जाती है और यदि कोई इसका उल्लंघन करता है, तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस नए आदेश से इम्मीद की जा रही है कि, शायद आजान और हनुमान चालीसा विवाद थम जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version