FD Rates Hike: जहां एक तरफ लगातार बढ़ती महंगाई (inflation) लोगों की कमर तोड़ रही है। तो वहीं, दूसरी ओर देश के बैंक आम लोगों को बड़ी राहत दे रहे है। जी हां, आपने सही पढ़ा, अब एक और बैंक ने फिक्सड डिपॉजिट (Fixed Deposit) एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज दरों में वृद्धि की है। अगर आपने भी इस बैंक में अपनी फिक्सड डिपॉजिट करवाई है, तो आपके लिए ये काफी अच्छी खबर है।

इस बैंक ने दी अपने ग्राहकों को खुशखबरी

यहां पर आपको बता दे कि इस कड़ी में आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने अपने FD पर दिए जाने वाले ब्याज दर को बढ़ाने का फैसला किया है। बैंक ने ब्याज दर को 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही आईडीबीआई Bank ने ब्याज दर को 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर बढ़ाने का फैसला किया है। नई ब्याज दरें 15 जून 2022 यानी आज से लागू  करने का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़ें: Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तेज हुई सियासी सरगर्मियां, आज विपक्ष की बैठक

जानिए आईडीबीआई बैंक की नई ब्याज दरें-

91 दिनों से 6 माह तक – 4 फीसदी

3 साल से 5 साल तक – 5.60 फीसदी

5 साल तक – 5.75 फीसदी

5 साल से 7 साल तक – 5.75 फीसदी

7 साल से 10 साल तक – 5.75 फीसदी

टैक्स सेविंग एफडी (5 साल) – 5.75 फीसदी

आरबीआई के इस फैसले के बाद बैंक कर रहे ये काम

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद से ही लगातार सभी बैंक कर्ज और फिक्स्ड डिपॉजिट्स (Fixed Deposit) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। पिछले दो महीने में रिजर्व बैंक ने दो बार रेपो रेट (Repo Rate Hike by RBI) बढ़ाने का फैसला लिया है। अब कर्ज लेना महंगा हो गया है। वहीं बैंक ग्राहकों को सेविंग बैंक अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दे रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version