वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में क्रिप्टोकरंसी को लेकर बड़ी बात कही है। वित्त मंत्री ने क्रिप्टो करेंसी के दुरुपयोग की आशंका जताते हुए कहा कि भारत इस डिजिटल मुद्रा के रेगुलेशन को लेकर सोच विचार कर निर्णय करेगा। कार्यक्रम में निर्मला ने क्रिप्टोकरंसी को लेकर कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग या टेरेरिस्ट फाइनेंसिंग के लिए इसमें हेराफेरी हो सकती है। यह चिंता सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के लिए हो सकती हैं।

डिजिटल रुपया या सीबीडीसी जारी

वित्त मंत्री ने कहा कि क्रिप्टोकरंसी को लेकर विभिन्न मंचों पर चर्चा की गई है। बता दें कि भारत सीबीडीसी यानी केंद्रीय बैंक के समर्थन वाली डिजिटल मुद्रा पेश करने की प्लानिंग में है। इस साल 2022 फरवरी में बजट 2022-23 को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक 2022-23 में डिजिटल रुपया या सीबीडीसी जारी करेगा। इसके साथ वित्त मंत्री ने एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के विलय के बारे में भी बात की।

कई बैंकों में बदलाव की जरूरत

वित्त मंत्री ने कहा कि एचडीएफसी और एचडीएफसी लिमिटेड एक अच्छा कदम हैं। क्योंकि भारत को बुनियादी ढांचे को लेकर बढ़ रही जरूरतों के कारण कई बैंकों में बदलाव की जरूरत है। वित्त मंत्री ने कहा कि क्रिप्टोकरंसी को लेकर कोई जल्दबाजी में फैसला नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी जानकारियां है उसी के आधार पर सही निर्णय लिया जाए।

यह भी पढ़े : Jahangirpuri Violence: हिंसा मामले में दो अन्य आरोपियों को किया गिरफ्तार, बताए जा रहे अंसार के करीबी

प्रौद्योगिकी में इनोवेशन

वित्त मंत्री ने साफ तौर पर कहा है कि सरकार “ब्लॉकचेन” से जुड़ी प्रौद्योगिकी में इनोवेशन और उसे आगे बढ़ाने को लेकर पूरी तरह से तैयार है। इन सबके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोविड-19 से मरने वालों की संख्या की सही जानकारी ना आने के बारे में बताया कि केंद्र सरकार ने जो आंकड़े दिए, वे राज्य से प्राप्त हुए थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के आंकड़ों में बदलाव के बाद आंकड़ों को संशोधित किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version