मोदी सरकार पीएम किसान मानधन योजना के तहत हर महिला 3000 रुपए पेंशन के तौर पर दे रही है। जिसका बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है। पीएम किसान मानधन योजना के तहत लघु सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने की योजना है इसमें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपए यानी 36,000 रुपए सालाना पेंशन दी जाती है। कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज जमा नहीं करना होगा।

36,000 रुपए सालाना

मानधन योजना के लिए दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी। वहीं इससे जुड़कर आप जेब से बिना खर्च किए 36,000 रुपए सालाना प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान स्कीम से प्राप्त लाभ में सीधे ही अनुदान करने और चुनने की छूट है। इस तरह की शाम को सीधे अपनी जेब से पैसा खर्च नहीं करना होगा। इस योजना के तहत 18 से 40 साल तक की आयु वाला कोई भी किसान पंजीकरण करा सकता है। वही किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं जिसके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि है।

योजना में मासिक अंशदान

इस योजना के साथ कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपए से 200 रुपए तक मासिक अंशदान करना होता है। अगर 18 साल की उम्र में इस योजना से जोड़ते हैं तो 55 रुपए का मासिक अंशदान होगा। यदि 30 साल की उम्र में इस योजना से जोड़ते हैं तो व्यक्ति को 110 रुपए हर महीने अंशदान करना होता है। इस योजना में आवेदन के लिए जरूरी शर्तों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़े : यदि केंद्र सरकार बकाया चुका ती है तो अगले 5 सालों तक पेट्रोल डीजल पर टैक्स नहीं लगेगा: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

जरूरी शर्तें

1- इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 60 साल से ज्यादा होना जरूरी है।
2- मोदी सरकार की इस योजना का लाभ उन सारे किसानों को मिल सकता है जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं।
3- पीएम किसान सम्मान निधि योजना से करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को किस्त मिल रही है।
4- केंद्र की इस योजना का लाभ यूपी के 3 करोड़ से अधिक किसानों को मिल रहा है।
5- मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version