Ford India: दुनिया की दिग्गज कार निर्माता कंपनी फोर्ड की भारतीय इकाई में काम करने वाले कर्मचारी अब मालामाल होने वाले हैं। आपको बता दें कि फोर्ड इंडिया ने अपने चेन्नई के पास अपने कारखाने के कर्मचारियों के साथ एक समझौता किया है। दरअसल, कंपनी और कारखाने के कर्मचारियों के बीच एक समझौते पर सहमति बन गई है। इसके साथ ही कंपनी ने शनिवार को एक बड़ी घोषणा की। कंपनी के मुताबिक, फोर्ड कंपनी के हर कर्मचारी को कंपनी छोड़ने पर 62 महीने यानि कि 5 साल से अधिक का वेतन मिलेगा। ताजे समझौते के अनुसार, कर्मचारियों की नौकरी का अंतिम दिन 30 सितंबर माना जाएगा।

Ford India ने क्या किया, जानिए

जानकारी के लिए आपको बता दें कि फोर्ड इंडिया पिछले साल ही अपने भारतीय कारोबार को बंद करने का ऐलान किया था। कंपनी ने पुर्नगठन प्रक्रिया के तहत अपने कारोबार को समेट लिया था। वहीं, इस पर फोर्ड इंडिया के अधिकारी बालसुंदरम राधाकृष्णन ने जानकारी देते हुए कहा कि 2,592 कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन चेन्नई फोर्ड कारखाने के कर्मचारियों के संघ और कंपनी के बीच एक समझौते पर सहमति बन गई है। ऐसे में उन पदाधिकारियों को समझौते के तहत मुआवजा राशि को सौंप दिया गया है।

Also Read: Change Financial Rules: कमर्शियल गैस सिलेंडर के साथ-साथ इन बड़े नियमों में हुए बदलाव, जेब पर पड़ेगा असर

फोर्ड इंडिया ने दी जानकारी

फोर्ड इंडिया के अधिकारी राधाकृष्णन ने बताया कि बीते दिन ही फोर्ड इंडिया और कर्मचारी संगठन के बीच मुआवजा समाधान समझौते पर हस्ताक्षर हुए। ये समझौता बताता है कि दोनों पक्षों की जीत हुई और ये समझौता एक मील का पत्थर बनेगा। अधिकारी ने आगे बताया कि इस समझौते के तहत कंपनी 14 अक्टूबर को नौकरी से अलग होने वाले कर्मचारियों को पूर्व-निर्धारित राशि के अलावा 1 महीने का सकल वेतन भी देगी। इस तरह फोर्ड कारखाने के हर कर्मचारी को अब कंपनी से निकलने पर औसतन करीब 62 महीने का वेतन मिलेगा। वहीं, कंपनी में नौकरी का अंतिम दिन 30 सितंबर माना जाएगा।

कंपनी को खरीददार की तलाश

फोर्ड इंडिया के अधिकारी ने कहा कि वह इस समझौते के साथ चेन्नई फोर्ड इंडिया कारखाने के कर्मचारियों के संघ के साथ-साथ तमिलनाडु सरकार की भी आभारी है। गौरतलब है कि फोर्ड इंडिया ने सितंबर 2021 में अपने गुजरात के साणंद प्लांट को भी बेचने का ऐलान किया था। वहीं, कंपनी को चेन्नई के प्लांट के लिए अभी भी खरीददार की तलाश है। फोर्ड इंडिया का ये कारखाना चेन्नई से 45 किलोमीटर दूर मरइमलाई में स्थित हैं।

Also Read: UP Shiksha Sathi Scheme: यूपी सरकार ने दी रिटायर्ड शिक्षकों को बड़ी सौगात, स्कूल में बनेंगे मेंटॉर,

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version