Gandhi Jayanti: हर साल 2 अक्टूबर‌ को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। देश को आजाद कराने वाले महात्मा गांधी की आज 153वीं जयंती है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। आज पूरा देश महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर उन्हें और उनके जीवन सिद्धांतों को याद कर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। 2 अक्टूबर 1869 को महात्मा गांधी का जन्म हुआ था। जन्मदिन के साथ ही इस दिन राष्ट्रपिता गांधी के मूल्यों, सिद्धांतों और दर्शनों को याद कर हर साल खुशी से मनाया जाता है।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए एक ट्वीट भी किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि गांधी जयंती पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि। यह गांधी जयंती इसलिए और भी खास है क्योंकि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। मैं लोगों से हमेशा बापू के आशीर्वाद ऊपर चलने की अपील करता हूं। ट्वीट में आगे लिखा है कि मैं आप सभी से गांधी जी को श्रद्धांजलि के रूप में खादी और हस्तशिल्प उत्पाद खरीदने का भी आग्रह करता हूं।

Also Read: Madhya Pradesh: प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए अभियान की शुरुआत करेंगे मुख्यमंत्री, 30 नवंबर तक जारी रहेगा अभियान

कांग्रेस नेता भी पहुंचे राजघाट

प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ राजघाट पर सोनिया गांधी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खडगे भी पहुंचे हुए हैं। इनके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी महात्मा गांधी की जयंती पर उनको लखनऊ में श्रद्धांजलि देने के लिए आए हैं। महात्मा गांधी की जयंती के साथ-साथ आज लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि देते हुए ट्विट कर लिखा है कि लाल बहादुर शास्त्री को उनकी सादगी और निर्णयकता के लिए पूरे भारत में सराहा जाता है।

Also Read: Madhya Pradesh: प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए अभियान की शुरुआत करेंगे मुख्यमंत्री, 30 नवंबर तक जारी रहेगा अभियान

हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया

एक तरफ जहां पूरा देश महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मना रहा है, वहीं संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने लोगों से महात्मा गांधी की जयंती पर हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया है। एंटोनियो ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर हम महात्मा गांधी के जन्मदिन और शांति, सम्मान और सभी के द्वारा साझा की जाने वाली आवश्यक गरिमा के मूल्यों का जश्न मनाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version