Free Ration Yojana: यूपी की योगी सरकार ने गरीबों के लिए फ्री राशन योजना को बंद किए जाने के बाद एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार की तरफ से गरीब बेटियों की शादी के लिए मिलने वाले 20,000 रुपए का अनुदान बंद कर दिया है। वही इस योजना को बंद करने के लिए शासन स्तर से संस्तुति मिली है और इसे समाज कल्याण विभाग के पोर्टल से भी हटाने की तैयारी की जा रही है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सरकार की इस योजना का जल्द पोर्टल के जरिए आवेदन बंद हो जाएगा।

योजना को बंद करने का आदेश

सरकार की सामूहिक विवाह योजना अभी जारी रहेगी इस योजना के तहत शादी करने वाले जोड़ों को सरकार की तरफ से 51 हजार रुपए दिए जाते हैं। विशेष सचिव रजनीश चंद्र की तरफ से समाज कल्याण निदेशक राकेश कुमार को भेजे गए पत्र में योजना को बंद करने का आदेश दिया गया था। पत्र में उन्होंने अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग की गरीब बेटियों की शादी के लिए अनुदान की व्यवस्था को वेबसाइट से हटाने का निर्देश दिया।

Also Read: PM Modi: 2 राज्यों के दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, बड़े प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास और उद्घाटन

776 आवेदन किए गए

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष में अंतिम आवेदन 26 अगस्त को किया गया था। अब वित्त वर्ष में कुल 776 आवेदन किए गए। यूपी सरकार की तरफ से फ्री राशन योजना बंद किए जाने के बाद कार्ड धारकों को गेहूं के लिए 2 रुपए प्रति किलो और चावल के लिए 3 रुपए प्रति किलो की दर से भुगतान करना पड़ेगा। सरकार ने महामारी के दौरान गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना शुरू की थी जिसे मार्च 2022 तक बढ़ाया गया था। लेकिन सत्ता में वापसी के बाद इस योजना को सितंबर तक बढ़ाया गया।

Also Read: New Traffic Rules: हेलमेट पहनने के बाद भी कटेगा 2000 का चालान, वाहन चलाते वक्त न करें इस नियम को नजरअंदाज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version