आने वाला नया साल भारत की अर्थव्यवस्था के लिए बेहद खास रहने वाला है। भारत की जीडीपी दुनिया के सबसे अमीर देश कहे जाने वाले अमेरिका को भी पीछे छोड़ने वाली है। अगर ऐसा हो जाता है तो ये भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए एक राहत भरी खबर होगी। आपको बता दें, ब्रोकरेज फर्म बैंक ऑफ अमेरिका का अनुमान है कि, अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ के 8.2 फीसदी रह सकती है। इसके साथ ही चेतावनी भी दी है कि कि नया साल ग्रोथ, महंगाई के मामले में पिछले दो के मुकाबले ज्यादा जोखिम वाला होगा। यानी कि अगला साल जीडीपी तो बढ़ाएगा इसके साथ ही मंहगाई की मार भी जनता को झेलनी पड़ेगी। इसके साथ ही कृषि सेक्टर की ग्रोथ करीब 4 फीसदी पर स्थिर बनी रहेगी और सर्विसेज सेक्टर में भी ग्रोथ मजबूत रहेगी।इस सब को मिलाकर कुल GVA ग्रोथ 7 फीसदी की रहेगी, जो वित्त वर्ष 2022 में 8.5 फीसदी के मुकाबले कम है।


शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि, यह अंतर FY’22 में कम होने के लिए निर्धारित है क्योंकि सब्सिडी बहुत कम होने की उम्मीद है। जिससे FY’23 में GDP-GVA ग्रोथ गैप 1.0-1.5 pbs पर वापस आ जाएगा। इस तरह भारत की अर्थ व्यवस्था में उतार चढाव देखने को हम सभी को मिल सकते हैं।


इसके साथ ही बोफा ने यह मानते हुए अनुमान लगाया है कि 2022 की शुरुआत में कोई गंभीर तीसरी लहर नहीं है और अप्रैल में महामारी संकट को समाप्त हो जाना है। जून में नीति रेपो दर में वृद्धि होगी और वर्ष के दौरान रेपो को 100 बीपीएस तक बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि, भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के पांचवी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बनने जा रही है। भारत अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को पीछे छोड़ने वाला है। अगर ऐसा हो जाता है तो ये भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version