Government Scheme for Farmer: भारत सरकार देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं लाती है। सरकार कमजोर तबके की महिलाओं, बुजुर्गो और किसानों को आर्थिक तौर से मजबूत बनाने के लिए काफी काम करती है। ऐसे में सरकार किसानों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है। आइए जानते हैं कि क्या हैं उन सभी योजनाओं का नाम, जिससे देश के अन्नदाताओं को काफी फायदा होता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभ

देश में आज भी अधिकतर किसानों के पास काफी कम जमीन है। 2 एकड़ या फिर उससे कम ही खेती के लिए जमीन है। ऐसे में केंद्र सरकार ने ऐसे किसानों को वर्ष के 6000 रुपये देती है। इससे उनकी काफी हद तक आर्थिक मदद हो जाती है। आप भी इस योजना का लाब लेने के लिए PM-Kisan Samman Nidhi (pmkisan.gov.in) पर जा सकते हैं।

Also Read: PM Street Vendors Scheme: प्रधानमंत्री की इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेंगे 50 हजार रूपए, जल्द करें आवेदन

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की जानकारी

किसानों के लिए सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना लाई थी। इस योजना के जरिए सिंचाई के लिए खेती का विस्तार, पानी की बर्बादी करने के लिए, पानी के सही इस्तेमाल वाली सही तकनीक को अपनाने के लिए प्रेरित करना मकसद है। धरती में लगातार कम होता पानी एक गंभीर समस्या है। इसलिए सरकार इस योजना के जरिए किसानों को सब्सिडी भी देती है। इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana (pmksy.gov.in) पर जाना होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से फायदा

देश और दुनिया में जलवायु परिवर्तन और कृषि में किसानों के लिए बढ़ती चिंताएं काफी गंभीर है। प्राकृतिक आपदा या फिर कभी किसी कीट रोगों की वजह से फसल का नुकसान हो जाता है। कभी भारी बारिश भी फसल की दुश्मन बन जाती है। इन सभी से राहत देने के लिए सरकार ने इस योजना को चलाया है। इसके तहत सरकार किसानों को फसल का मुआवजा और उन्हें बीमा कवर देती है। इसका लाभ लेने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana – Crop Insurance | PMFBY – Crop Insurance पर आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना की खासियत

सरकार इस योजना के तहत सौर ऊर्जा के उपयोग पर अधिक जोर देती है। ताकि इससे बिजली की बचत हो सकें और किसानों की आय भी हो सकें। इस तकनीक से किसानों के लिए खेती करना आसान हो जाता है। आप इसका लाभ लेने के लिए PM Kusum Yojana (pmkusumyojna.co.in) पर आवेदन कर सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना की जानकारी

सरकार की ये योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। किसानों के आने वाले समय को ध्यान में रखते हुए 18 से 40 साल के किसान इस योजना में निवेश कर सकते हैं। किसानों को सिर्फ 55 रुपये से लेकर 200 रुपये महीने का निवेश करना है। किसानों की 60 साल से अधिक आयु होने पर सरकार हर महीने 3000 रुपये की पेंशन देती है।

Also Read: Viral Video: Wriddhiman Saha ने जब Steve Smith के टांगो के बीच से कुछ अजीबो अंदाज से पकड़ना चाहा था कैच, Video देख हंसी…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version