Home Loan: कुछ लोग सस्ते होमलोन के चक्कर में कर्ज में फंस जाते हैं। होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ाने के बाद बैंक ईएमआई नहीं बढ़ा रहे लेकिन लोन की अवधि जरूर बढ़ा देते हैं। इससे होम लोन लेने वाले व्यक्ति पर अतिरिक्त बोझ बढ़ जाता है। इसी तरह एक व्यक्ति ने कोरोनावायरस के दौरान सस्ते होमलोन का फायदा उठाने के लिए अपना घर खरीदने की सूची व्यक्ति ने रेडी टो मूव घर खरीदने के लिए साल 2020 में एक हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से 20 सालों के लिए 6.70 फ़ीसदी की दर पर होम लोन लेकर घर खरीदा था।

महंगी होगी ईएमआई

व्यक्ति को ईएमआई के तौर पर 22,053 चुकाने पड़ रहे थे इसमें 15 सालों में व्यक्ति ने 25 लाख रुपए मूलधन चुकाना था और उस पर ब्याज के तौर पर 14,69,629 रुपए की देनदारी थी। यानी अब व्यक्ति को कुल 180 महीनों में 39,69,629 रुपए बैंक को चुकाने थे। व्यक्ति ने घर लेने के दौरान यह बिल्कुल नहीं सोचा कि उनको होम लोन लेना इतना भारी पड़ने वाला है। होम लोन के बाद घर का बजट बिगड़ने से काफी मुश्किलें आ गई। अब आरबीआई ने तीन चरणों में रेपो रेट बढ़ाया है। इसका असर भी होम लोन पर पड़ा है।

आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाया

बीते 2 सालों में जिन लोगों ने होम लोन लेकर अपना घर खरीदा है उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। क्योंकि इन लोगों ने वित्तीय संस्थानों से 6.70 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी के बीच ब्याज दर पर होम लोन लिया था। अब आरबीआई ने फिर से रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है इस पर ब्याज बढ़ कर 9.15 फीसदी तय माना जा रहा है। जिसके बाद होम लोन की ईएमआई और भी बढ़ जाएगी। बता दे कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में बीते 5 महीनों में लगातार चौथी बार आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाया है।

Also Read: Kabul Blast: काबुल में फिर हुए आत्मघाती हमले में 19 लोगों की मौत, शिक्षण संस्थान को बनाया निशाना

कर्ज में फंसे लोग

आरबीआई की रेपो रेट बढ़ाने के फैसले से निजी-सरकारी बैंक से लेकर हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां ब्याज दरें बढ़ा रही हैं। उनके इस फैसले से होम लोन की ईएमआई भी महंगी होगी। यानी अब लंबे समय तक Home Loan लेने वाले कर्ज के जाल में ऐसे ही फंसे रहेंगे और उनकी देनदारी भी बढ़ती रहेगी।

Also Read: Repo Rates: साल में चौथी बार बढ़ाया रेपो रेट, 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाने का फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version