IT Companies Hiring: देश में लगातार बढ़ती महंगाई और रोजगारी का अभाव कई योग्य युवाओं को काफी पीछे धकेल रहा है। ऐसे में एक अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दे कि जून तिमाही में भारत में सूचना टेक्नोलॉजी यानि कि आईटी क्षेत्र में 50000 से अधिक भर्तिया हुई है। मतलब बीते कुछ समय में आईटी क्षेत्र में जमकर नौकरियां पैदा हुई है।

कंपनियों पर पड़ा रहा सीधा असर

वहीं, दूसरी ओर ऐसे भी कई कारण है, जिनके चलते कर्मचारियों ने अपनी नौकरी में बदलाव किया। इनमें कर्मचारियों के द्वारा जल्दी नौकरी बदलना, कॉस्ट प्रेशर, एचआर, मार्जिन का प्रेशर और कर्मचारियों के आपसी संबंध भी इसमें शामिल है। इसी वजह से आईटी क्षेत्र में काफी समस्या भी खड़ी हुई।

ये भी पढ़ें: Health Insurance Plan: हेल्थ इश्योरेंस लेने वाले इस खबर को न करें नजरअंदाज, बीमा रेग्युलेटरी करने वाली है बड़ा बदलाव!

जानकारों ने कही ये बड़ी बात

वहीं, आईटी क्षेत्रों के कई जानकारों का कहना है कि इस क्षेत्र में आने वाले वक्त में भी नौकरियां आती रहेंगी और भर्ती चलती रहेगी। आईटी के जानकारों का कहना है कि इस क्षेत्र में प्रतिभा को लेकर इधर-उधर भागमभाग जारी रहेगी, तब तक कि जब तक एक अच्छा मानव फोर्स तैयार नहीं हो जाती है। आईटी क्षेत्र में काम तो लगातार बढ़ रहा है, लेकिन इसके अनुरुप काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या में इजाफा नहीं हो रहा है। ऐसे में ये भागमभाग कब तक चलेगी, यचे कहना काफी मुश्किल है।

इन कंपनियों ने दी नौकरी

वहीं, बाजार को समझने वाले जानकारों का कहना है कि आईटी क्षेत्र पिछले काफी समय से इस क्षेत्र मे खाली पड़े पदों को भरने के लिए कोशिश कर रहा है। लेकिन ये प्रक्रिया इतनी भी आसान नहीं है। वहीं, आजकल नॉन तकनीकी कंपनियां भी अपने लिए एक कुशल कर्मचारी के साथ-साथ डिजीटल तकनीक को समझने वाले व्यकित की तलाश कर रही है।

आपको बता दें कि देश में सबसे अधिक टाटा कंसेल्टेंसी सर्विस यानि कि टीसीएस ने लोगों को नौकरियां दी है। इसके बाद इंफोसिस और विप्रो का नंबर आता है। बताया जा रहा है कि इन्होंने जून की तिमाही में 50,000 लोगो को नौकरी दी है।  

ये भी पढ़ें: Upcoming Electric Cars: भारत आ रही है दमदार फीचर्स के साथ Kia की इलेक्ट्रिक कार, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version