Kisan Yojana: भारत में किसानो के लिए राज्य तथा केंद्र सरकार कई तरह की स्कीम चलाती है। कृषि का 18% हिस्सा देश की जीडीपी (GDP) में सहयोग देता है। देश का कुल कार्यबल का 50 प्रतिशत हिस्सा कृषि में लगा है। ऐसे में किसानो को राहत पहुंचाने के लिए सरकार कई तरह की स्कीम निकालती है। सरकार किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे खाते में पैसे डालने के आलावा किसान फसल बीमा आदि कई सुविधा भी देती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

मोदी सरकार द्वारा चलाई गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है। यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

Also Read: Apple Launch Lockdown Mode: अब हैक नहीं होगा आईफोन! ऐप्पल ने लॉन्च किया ये खास फीचर

पीएम किसान मानधन योजना

इस योजना की शुरआत प्रधानमंती नरेंद्र मोदी ने की थी। पीएम किसान मानधन योजना के तहत यदि किसान की उम्र ६० वर्ष से अधिक है तो उसे हर महीने तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलती है। इसके लिए यदि किसान की उम्र 18 साल है तो उसे हर महीने 55 रुपये जमा करवाने होते हैं और अगर किसान की उम्र 40 है तो उसे 200 रुपये जमा करवाने होते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

इस योजना के तहत किसानों को मात्र 4 % ब्याज दर पर 3 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना के लिए पीएम किसान योजना के लाभार्थी भी अप्लाई कर सकते है।

Also Read: Cooking Oil: आम आदमी को जल्द मिलेगी राहत! कुकिंग ऑयल की कीमतों में होगी इतनी कटौती, सरकार ने दिए निर्देश

फसल बीमा योजना

इस योजना के तहत किसानो की खरीफ फसल का 2.5-3.5 फीसदी और रबी फसल का 1.5-2 फीसदी भुगतान बीमा कंपनी को करना होता है। इस योजना के जरिए किसानों की फसल को बारिश, बाढ़, आंधी, तूफान, भूकंप आदि प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान पर बीमा कवर मिलता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version