LIC Share Price Update: देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी (insurance company), भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) (LIC) का आईपीओ (IPO) काफी जोर-शोर से शेयर बाजार में लॉच किया गया था। लेकिन शुरुआत से लेकर अभी तक एलआईसी के शेयर में गिरावट का दौर जारी है। इससे निवेशकों को काफी अधिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस शेयर में निवेश करके निवेशक अपने आपको कोस रहे है।

इश्यू प्राइस से अब तक इतनी आ चुकी है गिरावट

एलआईसी की शेयर बाजार में लिस्टिंग होने के बाद वह अपने आईपीओ इश्यू प्राइस से 25 फीसदी से भी ज्यादा 240 रुपये नीचे गिर चुका है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन एलआईसी का शेयर 1.66 फीसदी की गिरावट के साथ 709 रुपये पर बंद हुआ है। लेकिन एलआईसी के निवेशकों को और भी बुरे दिन देखने पड़ सकते हैं। क्योंकि 13 जून के बाद से एलआईसी के शेयर में और भी गिरावट आ सकती है।

ये भी पढ़ें: Howrah Violence: नुपुर शर्मा विवाद पर हावड़ा में आज फिर हो रही हिंसा, अब तक 70 लोगों को पुलिस कर चुकी है गिरफ्तार

लगातार एलआईसी के शेयर में 25 फीसदी की गिरावट

आपको बता दें कि लिस्टिंग के बाद बीते 19 ट्रेडिंग सेशन में लगातार एलआईसी के शेयर में 25 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। एलआईसी ने अपने आईपीओ का इश्यू प्राइस 949 रुपये तय किया था। शुक्रवार को शेयर 709.80 रुपये पर बंद हुआ है, यानि अपने इश्यू प्राइस से 240 रुपये नीचे आ गया है।

सेबी के पास मौजूद दस्तावेजों से खुलासा

उधर, सेबी के पास जमा दस्तावेजों के मुताबिक सितंबर 2021 के आखिर में एलआईसी का अंतर्निहित मूल्य 5.39 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा था। अधिकारी ने कहा, ‘मार्केट को मार्च का अंतर्निहित मूल्य पता नहीं चल पाया है इसलिए अटकलों का बाजार गर्म है। बीमा कंपनियों की भावी वृद्धि की रेट का पता इसी मूल्य से चल सकता है।

वहीं, एलआईसी के शेयरों में लगातार हो रही इस गिरावट के बीच सरकार भी काफी चिंतित नजर आ रही है। ऐसे में सरकार ने निवेशकों को भरोसा दिलाया है कि ये गिरावट अस्थाई है और जल्द ही इस स्थिति से बाहर निकला जा सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version