Mustard Oil Price: काफी समय से ही महंगाई की मार झेल रहे लोगों को अब एक राहत की खबर मिलने वाली है। ‌ उत्तर भारत में सबसे ज्यादा सरसों के तेल के रेट में गिरावट दर्ज की गई है। काफी समय से सरसों का तेल 200 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा था। वहीं अब तेल के भाव गिरकर 154 रुपए प्रति लीटर पर आ गए हैं। तेल के दाम गिरने से अब लोगों को महंगाई से छुटकारा मिल सकता है। उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में सरसों के तेल की खपत सबसे ज्यादा हैं।

इतने गिरे तेल के दाम

दक्षिणी राज्यों में नारियल तेल की खपत सबसे ज्यादा है। ‌ दक्षिणी राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात में नारियल तेल के साथ-साथ सूरजमुखी सोयाबीन बिनौला मूंगफली आदि के तेल की खपत भी ज्यादा होती है। अब उत्तर प्रदेश में सरसों का तेल 154 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। वहीं बिहार में सरसों के तेल की कीमत 175 रुपए प्रति लीटर है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में 160 रुपए प्रति लीटर से सरसों का तेल बिक रहा है। वही मेरठ में सरसों के तेल की कीमत 70 रुपए प्रति लीटर है।

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशी का आगाज, 4 फीसदी की जगह महंगाई भत्ते को 5 फीसदी तक बढ़ाया

सीमा शुल्क में कटौती

देश में बढ़ती महंगाई को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने पाम ऑयल और सोयाबीन ऑयल जैसे खाने के तेल पर कृषि इंफ्रा और डेवलपमेंट सेस और सीमा शुल्क में 5% की कटौती की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कटौती को अब मार्च 2023 तक के लिए कर दिया गया है। इसी वजह से आप लोगों को महंगे खाने के तेल पर राहत मिली है।

Also Read: Arthritis: ये लक्षण बताते हैं आपको हो गया है गठिया रोग, आपके साथ भी तो नहीं होता ऐसा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version