New Bank Rules: देश के निजी बैंकों को लेकर सरकार अक्सर नए नियम लाती रहती है। ऐसे में सरकार एक बार फिर देश के निजी बैंकों में बदलाव करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि अगर आपका बैंक खाता एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक या फिर एक्सिस बैंक में है तो आपको इस खबर को पूरा पढ़ना चाहिए, नहीं तो आपका बहुत बड़ा नुक्सान हो सकता है।

आप पर पड़ेगा सीधा असर

गौरतलब है कि किसी भी बैंकों में सरकारी योजना का लाभ एफडी और ब्याज दरें आदि पर आयोजित सिर्फ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा ही होता है। वहीं, सरकार ने इस फैसले के साथ ही कुछ अन्य फैसले भी लिए है, जिनसे आप पर खासा असर होगा।

सरकार ने बदला ये नियम

भारत सरकार के नए आदेश के अनुसार, सरकार ने निजी सेक्टर के तीन बैंकों के लिए विदेशी खरीद पर वित्त सेवाएं प्रदान करने की परमिशन दे दी है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसका हक पहले सिर्फ कर सिर्फ सरकारी बैंकों को ही था, लेकिन अब सरकार ने ये नियम बदल दिए है। अभी ये सेवाएं निजी बैंक में अभी खाता धारकों को दे सकती है। वहीं, सरकार ने इन बैंकों को अनुमति दी है कि बैंकों पर 1 साल के लिए 2 हज़ार करोड़ रुपए की पूंजी दी जा सकती है। सरकार की तरफ से आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

ये भी पढे़ं: Old Note Scheme: लखपति बनने के लिए पर्स और गुल्लक में खोजें पुराने नोट, चल रहा खास ऑफर

सरकार ने जारी किया आदेश

मालूम हो कि ऐसा पहली बार हुआ है जब सरकार की तरफ से तीन बैंकों को एक साथ विदेशी खरीद पर वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की परमिशन मिल गयी है। वहीं, इस मामले में रक्षा मंत्रालय की तरफ से ये आदेश जारी किया गया है कि इन बैंकों पर नियमित तौर पर निगरानी की जाएगी, ताकि अगर कुछ गलत हो तो इन पर कड़ी कार्यवाही की जा सके। सरकार ने इस संबंध में तीनों बैंकों को आदेश जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki Swift CNG: भारत में लांच हुई मारुति स्विफ्ट की नई सीएनजी कार, ये रही क़ीमत और फ़ीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version