Old Coin News: आज के समय में कुछ लोग ऐसे हैं जो पुराने सिक्के जमा करने का शौक रखते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो पुराने सिक्के खरीदने का शौक रखते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम पुराने सिक्कों से मिल रहे बड़े फायदों के बारे में बताएंगे। जिनके जरिए आप भी घर बैठे लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। बता दे कि साल 1994 में 2 रुपए का सिक्का जारी किया गया था। अब इस सिक्के की कीमत क्वीकर वेबसाइट पर 5 लाख रुपए तय की गई है।

1994 के समय का 2 रुपए का सिक्का

यदि किसी के पास 1994 के समय का 2 रुपए का सिक्का अभी भी मौजूद है तो इसको बेच कर्म है लाखों रुपए कमा सकता है। क्वीकर पर इन सिक्कों के काफी संख्या में खरीदार होते हैं और इनके बदले में मोटी रकम देने के लिए तैयार हो जाते हैं। बता दे कि 2 रुपए के सिक्का बेहद ही खास माना गया है। क्योंकि इसके एक तरफ भारतीय झंडा बना हुआ है और दूसरी तरफ महारानी विक्टोरिया की तस्वीर छपी हुई है। इसी वजह से इस सिक्के को दुर्लभ श्रेणी में रखा जाता है।

सिक्के की कीमत 5 लाख रुपए

आजादी से पहले तैयार हुआ यह सिक्का लाखों रुपए दिलवा सकता है। इस सिक्के की कीमत वेबसाइट पर 2 लाख रुपए से शुरू होकर 5 लाख रुपए तक बताई गई है। इसी तरह 1918 में जॉर्ज किया गया 2 रुपए का सिक्का भी दुर्लभ श्रेणी में रखा गया हैं। इस सिक्के को 9 लाख रुपए में बेचा जा सकता है। बता दे कि दुर्लभ सिक्के व्यक्ति को निश्चित रूप से अच्छी कीमत दिलाते हैं। मगर यह खरीदार और विक्रेता दोनों पर ही निर्भर करता है कि वह किस रेट पर अपने सिक्के को बेचने के लिए और खरीदने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़े: इस वीडियो के जरिए पता लगा कि Rani Chatterjee मेकअप की शौकीन है, देखिए उनका खास वीडियो

क्वीकर, कॉइन बाजार, इंडियामार्ट यह सभी ऐसी वेबसाइट है जो पुराने सिक्कों की बिक्री में मदद करती हैं। आप घर बैठे ही इन वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर अपने सिक्के बेच सकते हैं। यहां पर आपको अपने सिक्के की फोटो अपलोड करनी होगी इसके बाद सिक्का खरीदने वाला व्यक्ति आपको संपर्क करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version