Old Coin Scheme: केंद्रीय रिजर्व बैंक ने लोगों को जानकारी दी है कि कुछ साइबर अपराधी पुराने सिक्के खरीदने बेचने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। आज के डिजिटल के द्वार में ऑनलाइन सिक्के खरीदने और बेचने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया हैं। लोग अपने पुराने सिक्कों को वेबसाइट के माध्यम से सेल करते हैं। कुछ ठगी करने वाले लोग इस चीज का फायदा उठाकर धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। ‌ पुराने सिक्के की आड़ में कुछ साइबर अपराधी गलत फायदा उठाते हैं।

Also Read: Maharashtra: महाराष्ट्र सरकार ने कर्मचारियों को दी तीसरी किस्त, कर्मचारियों को हुआ फायदा

लोगों से कोई शुल्क या कमीशन नहीं लिया जाता

आरबीआई ने लोगों को जानकारी दी है कि साइबर अपराधी पुराने सिक्के बेचने के नाम पर आरबीआई के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस मामले में केंद्रीय बैंक ने लोगों को सतर्क किया है कि इस तरह के फ्रॉड से बचें। आरबीआई के नाम पर साइबर अपराधी कई तरह के कमीशन और शुल्क की डिमांड करते हैं। आरबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि इस तरह का कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन जिसमें पुराने सिक्के बेचे जा रहे हो, कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता।

Also Read: Bangladeshi Fast Bowler Banned By ICC: शोहिदुल इस्लाम पर लगा 10 महीने का प्रतिबंध

सोच समझ कर दें पैसे

पुराने नोट खरीदने और बेचने में आरबीआई का कोई हाथ नहीं है और बैंक किसी भी तरह शुल्क नहीं वसूल रहा। ऐसे में लोग इस तरह के जालसाजों से सतर्क रहें। केंद्रीय बैंक ने इस तरह की कोई डील किसी से नहीं की हैं। इसके साथ ही बैंक इस तरह का कोई शुल्क या कमीशन भी नहीं मांगता। बैंक का कहना है कि किसी भी व्यक्ति या संस्था को आरबीआई के नाम पर कमीशन अथॉरिटी नहीं हैं। इसके अलावा लोग इस तरह के जालसाजों से सुरक्षित रहे और बिना समझे किसी को भी पैसे ना दे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version