Old Coin Scheme: आज के समय में लोग नौकरी छोड़कर अपने व्यापार की तरफ जा रहे हैं। ऐसे में इस समय में पुराने सिक्के बेचने का प्रचलन अब ज्यादा हो गया है। लोग अब पुराने सिक्के बेचकर अरबों- खरबों रूपए कमा रहे है। भारत में कई ऐसे सिक्के हैं जो अब प्रचलन में नहीं है लेकिन इनकी डिमांड ज्यादा है। यदि आप भी पुराने सिक्के कलेक्ट करने का शौक रखते हैं तो आप भी मालामाल हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसा कौन सा सिक्का है जिसके जरिए आप लखपति बनने के सपने को साकार कर सकते हैं।

जानिए क्या होनी चाहिए खासियत

भारत सरकार ने इन सिक्कों को प्रचलन से बाहर कर दिया है। ये सिक्के बाजार में बंद हो चुके हैं। ऐसे में इन सिक्कों की खासियत के बारे में आपको जान लेना चाहिए। इन सिक्कों पर सन 1942 छपा हुआ हो, जो ब्रिटिश काल के हो। साथ ही एक तरफ अंग्रेजी और उर्दू में एक रुपया लिखा हुआ हो। वहीं, सिक्के के दूसरी तरफ जॉर्ज षष्ठम की तस्वीर छपी हुई हो। अगर आपके पास भी ऐसा पुराना सिक्का है तो आप इसे ऑनलाइन बाजार में बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस खास सिक्कें की कीमत 3 लाख रुपये रखी गई है। ऐसे में आप इसे बेचकर आराम से लखपति बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Old Note Scheme: लखपति बनने के लिए पर्स और गुल्लक में खोजें पुराने नोट, चल रहा खास ऑफर

इस तरह से आसानी से बेचें

अगर आपके पास भी पुराने सिक्के हैं तो उसे बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा और सिक्के के दोनों साइड की फोटो भी अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड होने के बाद साइट पर लोग आप के सिक्के की बोली लगाएंगे। जो व्यक्ति सिक्के के अधिक पैसे देगा उसे आप यह सिक्का बेच सकते हैं। बता दें कि सिक्के साइट पर बेचने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है। सिक्के की फोटो साफ होनी चाहिए साथ ही दोनों साइड की फोटो होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Realme C33 in India: 5000mAh की बैटरी, 6.6 इंच डिस्प्ले के साथ आ रहा रियलमी का ये जबरदस्त फोन, देंखे डीटेल्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version