Old Coin Scheme: आज के जमाने में पुराने सिक्के लखपति बनने का अच्छा मौका दे रहे हैं। यदि आपके पास 1957 से 1963 के बीच जारी किया कोई भी 10 पैसे का सिक्का है तो आप उसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसमें सबसे खास बात यह है कि 10 पैसे के सिक्के गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे। दशमलव प्रणाली 1957 में शुरू की गई और 9 पैसे के सिक्के को विभिन्न प्रकार के सिक्कों में देखा जा सकता था। 1963 के बाद पुराने सिक्कों का चलन धीरे-धीरे कम होता गया।

10 पैसे के सिक्के

ताबे निकल धातु से बनाएं 10 पैसे के सिक्के 1957 से 1963 के बीच जारी किए गए थे। इन सिक्कों का वजन 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी था। यह सिक्के मुंबई कोलकाता और हैदराबाद में डाले गए थे। इन सिक्कों की खासियत यह है कि इस सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ भारत लिखा हुआ है साथ ही देवनागरी नीति में 10 पैसे के सिक्के भी लिखे हुए हैं। इस सिक्के पर ‘रुपए का दसवां भाग’ अंकित किया गया हैं। जिसकी वजह से इस सिक्के की कीमत लाखों रुपए हो गई है।

Also Read: 5G Internet: भारत में 5जी इंटरनेट लाने की हो रही तैयारी लेकिन स्पीड में अब भी पीछे, देखें लिस्ट

1 लाख में बिका सिक्का

यदि आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर इन सिक्कों को बेचते हैं तो आपको 50,000 रुपए से लेकर 1 लाखों रुपए आराम से मिल जाएंगे। आप इन सिक्कों को इबे, क्विकर, इंडिया मार्ट और कॉइन बाजार जैसी वेबसाइट पर नीलाम कर सकते हैं। यह इस वेबसाइट पुराने और दुर्लभ सिक्कों को खरीदने और बेचने की अनुमति देती है। सिक्के बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर एक विक्रेता के रूप में लॉग इन करना होता हैं। साथ ही अपने सिक्के की फोटो भी अपलोड करनी होती है। इच्छुक ग्राहक आप के सिक्के को खरीदने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

Also Read: IT Companies Hiring: बेरोजगार युवाओं को मिला सहारा, इस तिमाही में आईटी क्षेत्र में हुई बंपर भर्तियां

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version