साल के शुरू होते ही देश में पेट्रोल-डीजल के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गए हैं। जिसके कारण विपक्ष लगातार सरकार को घेर रहा है और मुद्दा उठाकर कई सारे सवाल खड़े कर रहा है। लेकिन उसके बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत सुस्त

इस बीच एक सवाल ये भी उठ रहा है कि, जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम है तो भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम क्यों आसमान छू रहे हैं? भारत में अगर पेट्रोल-डीजल के दाम की बात करें तो लगातार आज 25वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं। इसके साथ ही इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम कम हुए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के दामों पर पिछले मई से अब तक में 4 फीसदी की गिरावट आई है। लेकिन उसके बाद भी देश में इस समय पेट्रोल और डीजल रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं और वो भी तब, जब इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम में सुस्ती छाई है। लेकिन भारत की घरेलू तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। जो कि, काफी हैरान करने वाला है।

100 के पार हुआ पेट्रोल-डीजल

एक आम इंसान की जेब पर इसका असर लगातार पड़ रहा है। जिसके कारण लोगों को गाड़ियां चलाना मुश्किल हो गया है। देश के सबसे बड़े महानगर दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता और चेन्नई की अगर बात करें तो इन सभी महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं। दिल्‍ली में पेट्रोल 101.84 रुपये और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर है। इसके साथ ही मुंबई में पेट्रोल 107.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.45 रूपए में बिक रहा है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि, कोलकाता और चेन्‍नई में भी पेट्रोल की कीमतें 100 के पार हैं। यहां पर पेट्रोल और डीजल 102.08 और 102.49 रुपये प्रति लीटर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, इस साल मई से जुलाई के बीच 11.52 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल। इसके साथ ही पिछले 41 दिनों में 9.08 रुपये महंगा हुआ है डीजल, जिसके कारण विपक्ष सरकार को घेर रहा है।

मोदी सरकार क्यों है खामोश?

लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के भाव पर सरकार का कहना है कि, देश में कई तरह के जरूरी टेक्स लगने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ जाते हैं। रोजोना बढ़ते पेट्रोल और डीजल के भाव ने लोगों के सामने मुश्किल खड़ी कर दी है। वहीं, दूसरी तरफ सरकार लगातार पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के सवालों से पल्ला झाड़ रही है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version