PM Awas Yojana: शहरी क्षेत्र में रहने वाले करीब 25 हजार लोगों ने पीएम आवास के लिए डूडा में आवेदन किया। पिछले वित्तीय वर्ष में 14 हजार से अधिक लोगों को पीएम आवास का लाभ मिला इनमें से 500 से अधिक लोगों ने धनराशि ली हैं, लेकिन आवास नहीं बनवाया। ऐसे लोगों पर कार्यवाही की तैयारी डूडी की ओर से की जा रही है। डूडा की ओर से सत्यापन कराए जाने पर महज 2000 लोग की योजना के पात्र पाए गए। अब बजट मिलने के बाद इन पात्रों के अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

तीन किस्त में ट्रांसफर होता पैसा

पीएम आवास योजना शहरी के आवास बनाने के लिए 2.50 रुपए दिए जाते हैं। पहली किस्त 50,000 रुपए की ट्रांसफर की जाएगी। जिला परियोजना अधिकारी वर्तिका सिंह का कहना है कि सारी सीमा का विस्तार होने से पीएम आवास के लिए 1 वर्ष में 25 हजार लोगों ने आवेदन किया। इसमें से 2000 लोगों का डीआरपी तैयार कर शासन को भेजा गया है। परियोजना अधिकारी का कहना है कि लाभार्थियों की पहली किस्त 50 हजार रुपए, इसके बाद दूसरी किस्त 1.50 लाख रुपए और तीसरी किस्त 50 हजार रुपए खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Also Read: Man Of The Hole Died: धरती से हमेशा के लिए विलुप्त हो गई ये जनजाति, कहा जाता था मैन ऑफ द होल

30 सितंबर तक बढ़ाई अवधि

PM Awas Yojana के जरिए देश के अर्बन एरिया यानी शहरी इलाकों के नागरिकों को पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 4331 शहर एवं निकायों को चुना गया था। अब देश में इस योजना का फेज 3 लागू किया गया है। अप्रैल 2019 से लेकर मार्च 2022 तक बचे शेष शहरो और तीसरे फेस को कवर किया गया। लेकिन अब इस फेज की अवधि 30 सितंबर 2022 तक बढ़ाई गई है।

Also Read: Old Note Scheme: जानिये कैसे यह 2000rs का नोट आपको दिला सकता है इतने रुपये की खरीद सकते हैं 4BHK फ्लैट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version