PM Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जनधन योजना पीएम मोदी की बेहद महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना उद्देश्य घर-घर बैंक अकाउंट खुलवाना ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ गरीब तबके के लोग ले सकें। इस उद्देश्य को पूरा करने में पीएम मोदी काफी सफल रहे हैं। आपको बता दें, PM Jan Dhan Yojana तहत बैंक खाते खोलने वाले सभी परिवारों को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और कई अन्य लाभ मिलते हैं।

क्या है PM Jan Dhan Yojana?

ऐसे में कई सारे ऐसे परिवार हैं , जो जन धन योजना के तहत खुलने वाले खातों को खुलवा नहीं सके हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन ले नहीं पा रहे हैं क्योकि आपका बैंक अकाउंट नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि, किस तरह से आप सामन्य खाते को पीएम जन धन योजना के खाते में बदल सकते हैं।आपको बता दें, किसी भी पुराने बचत खाते को जनधन खाते में बदलना एक बेहद आसान काम है। लेकिन उसके लिए आपको बैंक जाना होगा। तो चलिए आपको आसान और सही तरीका बताते हैं, जिससे आप अपने सामन्य खाते को जनधन खाते में बदल सकते हैं।

सामान्य खाते को ‘जन धन’ खाते में ऐसे बदलने

Must Read: Discount on bikes: दिवाली के बाद भी ये कंपनियां दे रही हैं धांसू ऑफर्स, आज ही लाएं घर

सबसे पहले आपको बैंक ब्रांच जाना होगा और वहां एक फॉर्म लेकर भरना होगी। फिर अपने खाते के लिए रूपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। इसे भी भरने के बाद बैंक में जमा करें।इन दोनों फोम को भरने के बाद आपका खाता जनधन खाते में बदल जाएगा।ये काफी आसान प्रोसेस है। इसके साथ ही आपको लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं जनधन योजना के तहत खाताधारक सामान्य बैंक खाताधारकों की तरह ही लोन ले सकता है। इसके लिए आपको दस्तावेज प्रूफ और प्रॉपर्टीज के कागज दिखाने होंगे। ये आपको प्रूफ पीएमजेडीवाई के तहत लोन दिलाने में मदद करेंगे।

Must Read: OPPO Reno 9, IQoo 11 और IQoo 11 Pro के Features हुए Leak, पढ़ें पूरी डिटेल्स

आपको बता दें, जनधन योजना में 0 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोग खाता खोल सकते हैं। जिसके बाद इसमें 1 लाख रुपये का एक्सीडेंटल कवर मिलता है। योजना के तहत खाता जीरो बैलेंस यानि की अगर आप इसमें कोई भी पैसा नहीं डाल रहे हैं तो ये बंद नहीं होगा। खाता खोलने के छह महीने बाद खाताधारक 5000 रुपये का ओवरड्राफ्ट मिलता है। जिससे आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version